Prabhat Times
चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के परिसर में पंजाब के अकाली विधायकों द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल से अभद्रता करने का मामले में बिक्रम सिंह मजीठिया सहित नौ अकाली विधायकों के खिलाफ चंडीगढ़ में केस दर्ज कर दिया गया है।
जिन विधायकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है उनमें मजीठिया के अलावा शरणजीत सिंह ढिल्लों, बलदेव सिंह खैहरा, सुखविंदर कुमार, हरिंदर पाल सिंह चंदूमाजरा, कंवरजीत सिंह बरकंडी, मनप्रीत सिंह अयाली, गुरप्रताप सिंह, नरिंदर कुमार शर्मा शामिल हैं।
हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने चंडीगढ़ पुलिस को इसकी शिकायत दी थी। आरोपितों के खिलाफ धारा 186, 341, 511 323 के तहत केस दर्ज किया गया है। बता दें, गत दिवस मामले को लेकर हरियाणा विधानसभा में निंदा प्रस्ताव भी पास किया गया था।
गत दिवस हरियाणा विधानसभा में निंदा प्रस्ताव के दौरान हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा था कि 10 मार्च को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के विधायकों को पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष ने निष्कासित कर दिया था।
इसके बावजूद शिअद विधायक दल के नेता शरणजीत सिंह ढिल्लों और पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया सहित दूसरे विधायक सुनिश्चित तरीके से पार्किंग में खड़े वाहनों में बैठे रहे। इनकी संख्या नौ के आसपास बताई गई।
ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि शाम को 5.50 बजे जैसे ही हरियाणा के सीएम मनोहर लाल विधानसभा भवन से बाहर निकले और मीडिया को ब्रीफ कर रहे थे, तब अकाली विधायकों ने हरियाणा विधानसभा के गेट के बाहर पहुंचकर उन पर हमले का प्रयास किया था।
मुख्यमंत्री का घेराव करने की कोशिश करते हुए उन्हें काले झंडे दिखाने की कोशिश की गई और नारेबाजी की गई। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब के विधायकों का यह व्यवहार विधानसभा की गरिमा के विपरीत है।
मामले में पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष राणा केपी सिंंह के समक्ष आपत्ति दर्ज कराते हुए दोनों राज्यों के अधिकारियों की कमेटी को जांच सौंपी गई। इसके अलावा उन्होंने खुद भी प्रदेश के गृह सचिव राजीव अरोड़ा, चंडीगढ़ के गृह सचिव अरुण गुप्ता और हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव सहित आला अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरे मामले की समीक्षा की। सदन में अकाली विधायकों के इस व्यवहार की कड़ी निंदा की गई।

ये भी पढ़ें