Prabhat Times
नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank Of India) ने घर खरीदारों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. यानी घर खरीदने पर अब आपको पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई (Bank EMI) देनी होगी.
बता दें अब बैंक की नई ब्याज दरें 6.95 फीसदी हो गई हैं. वहीं, बैंक 31 मार्च तक 6.70 फीसदी की ब्याज दरों पर होम लोन दे रहा था. एसबीआई ने सीमित अवधि के लिए 75 लाख रुपये तक का होम लोन 6.70 फीसदी ब्याज पर देने की पेशकश की थी. वहीं, 75 लाख से पांच करोड़ रुपये के होम लोन पर ब्याज दर 6.75 फीसदी थी.

सभी होम लोन में प्रोसेसिंग फीस जोड़ी

बैंक ने न सिर्फ न्यूनतम ब्याज दर बढ़ाई है बल्कि सभी होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस जोड़ दी है. यह नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गया है. एसबीआई प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लोन के साथ 0.40 तक अमाउंट ले सकता है.
यह राशि न्यूनतम 10 हजार और अधिकतम 30 हजार रुपये तक हो सकती है. 1 मार्च, 2021 को एसबीआई ने होम लोन की न्यूनतम ब्याज दर 6.80 से घटा कर 6.70 फीसदी कर दी थी. हालांकि बैंक का यह ऑफर घर खरीदने वालों को आकर्षित करने के लिए खास ऑफर था.

कितनी होगी प्रोसेसिंग फीस?

हालांकि एसबीआई ने साफ किया है वैसे लोन जिनमें बिल्डर-टाई-अप प्रोजेक्ट जिनमें टाइटिल इनवेस्टिगेशन रिपोर्ट और वैल्यूएशन की जरूरत नहीं पड़ती है, उनमें प्रोसेसिंग फीस कुल लोन अमाउंट का 0.40 फीसदी होगी. यह दस हजार रुपये और जीएसटी से ज्यादा नहीं होगी. जहां टाइटिल इनवेस्टिगेशन रिपोर्ट की जरूरत होती है, उसमें पहले की तरह ही नॉर्मल चार्ज लगेगा. बैंक ने 31 मार्च 2021 तक होम लोन प्रोसेसिंग फीस पर रोक लगा दी थी.

अन्य बैंक भी ले सकते हैं ये फैसला

पिछले महीने एसबीआई कहा था कि इसका होम लोन पोर्टफोलियो पांच लाख करोड़ रुपये का है. यह देश का सबसे बड़ा होम लोन पोर्टफोलियो है. एसबीआई का दावा है वह इस सेगमेंट में मार्केट लीडर है.
एसबीआई की ओर से अन्य होम लोन की दरें बढ़ाने की भी संभावना है. अगर एसबीआई ने अन्य होम लोन दरों को बढ़ाया तो एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा भी होम लोन की ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं.
ये भी पढ़ें