Prabhat Times
नई दिल्ली। डेबिट या एटीएम कार्ड से पैसे निकालने में बढ़ रही धोखाधड़ी की घटना पर लगाम लगाने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने एक बड़ा फैसला किया है।
SBI ने एटीएम से कैश निकासी के नियमों में बदलाव किया है।
SBI ने ATM में वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है। यह सुविधा देश भर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी।
बता दें कि इससे पहले, SBI ने रात के समय में एटीएम फ्रॉड से बचने के लिए ओटीपी आधारित एटीएम विड्रॉल (SBI OTP Based ATM Withdrawal) की सुविधा 1 जनवरी 2020 से शुरू की थी।
इसके तहत रात को 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम से 10,000 रुपये और इससे ज्यादा कैश निकालते समय ओटीपी की जरूरत होती है।

चौबीसों घंटे होगी OTP की जरूरत

24×7 ओटीपी आधारित नकदी निकासी सुविधा की शुरुआत के साथ, एसबीआई ने एटीएम नकदी निकासी में सुरक्षा स्तर को और मजबूत किया है।
दिन भर इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग और अन्य जोखिम से बच सकेंगे।

सिर्फ SBI एटीएम में मिलेगी ये सुविधा

ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में उपलब्ध है क्योंकि गैर-एसबीआई एटीएम में नेशनल फाइनेंशियल स्विच (एनएफएस) में विकसित नहीं की गई है।
OTP एक सिस्टम-जेनरेटेड न्यूमेरिक स्ट्रिंग है, जो उपयोगकर्ता को एकल लेनदेन के लिए प्रमाणित करता है।
एक बार जब ग्राहक एटीएम में विड्रॉल रकम दर्ज कर लेते हैं तो उसके बाद एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगी, जहां आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त किए गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर सीएस शेट्टी ने कहा, ‘एसबीआई तकनीकी सुधार और सुरक्षा स्तर में वृद्धि के माध्यम से अपने ग्राहकों को सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने में हमेशा सबसे आगे रहा है।
हमें विश्वास है कि 24×7 ओटीपी प्रमाणित एटीएम निकासी से एसबीआई के ग्राहकों के पास सुरक्षित और जोखिम रहित नकदी निकासी का अनुभव होगा।’

मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं ग्राहक

एसबीआई का कहना है कि जो ग्राहक अक्सर 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम की निकासी करते हों, वे बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराएं।

अक्सर देखा गया है कि पहले ग्राहक खाता खुलवाते समय मोबाइल नंबर बदल जाते हैं। किसी ने कोई नंबर दिया भी है तो वह इन दिनों काम नहीं करता।
नंबर बदलने पर ग्राहक नंबर अपडेट नहीं करते। इसलिए ग्राहकों से निवेदन किया गया है कि जो नंबर चल रहा हो, उसे बैंक खाता से जोड़ें।

कैसे काम करेगी SBI की यह सुविधा?

>> SBI ATM से कैश निकालने के लिए ग्राहकों को पिन नंबर के साथ एक ओटीपी भी डालना होगा। यह ओटीपी उनके द्वारा SBI में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
>> SBI की ओटीपी बेस्ड एटीएम विड्रॉल सुविधा केवल 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी पर ही उपलब्ध होगा।
>> SBI ने इस सुविधा को इसलिए पेश किया है ताकि एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स को किसी भी संभावित स्किमिंग या कार्ड क्लोनिंग से बचाया जा सके. इस प्रकार वो फ्रॉड से बच सकेंगे।