नई दिल्ली (ब्यूरो): देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में कटौती की है।

बैंक ने रिटेल सेगमेंट में एफडी के इंट्रेस्ट रेट में 0.20%-0.50% तथा बल्क सेगमेंट में 0.50%-1% तक की कटौती की है।

एफडी पर ब्याज की नई दरें 28 मार्च, 2020 से लागू हो गई हैं। इस महीने ब्याज दरों में दूसरी बार कटौती की गई है। इससे पहले, बैंक ने 10 मार्च को दरों में कटौती की है।

RBI द्वारा रीपो रेट में 0.75% की कटौती के बाद SBI की यह घोषणा सामने आई है। आरबीआई ने 15 सालों में पहली बार रीपो रेट में इतनी बड़ी कटौती की है।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद रीपो रेट में कटौती की घोषणा की, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमाम बैंकों को इसका फायदा तत्काल ग्राहकों तक पहुंचाने को कहा।

SBI ने एक बयान में कहा, ‘अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए आरबीआई की असाधारण मौद्रिक नीति उपायों को ध्यान में रखते हुए बैंक ने कर्ज की दरों में 0.75% की कटौती की है।

यह एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (EBR) तथा रीपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) पर लोन लेने वालों के लिए उपलब्ध है।’

नवीनतम संशोधन के बाद एसबीआई की 7 दिनों से लेकर 45 दिनों की एफडी पर ब्याज दर घटकर 3.5% हो गई है।

46 दिनों से लेकर 179 दिनों के टर्म डिपॉजिट पर 4.5% का इंट्रेस्ट मिलेगा। 180 दिनों के एफडी के लिए 5% की ब्याज दर मिलेगी। एक साल से 10 साल के डिपॉजिट के लिए 5.7% का इंट्रेस्ट मिलेगा।

SBI सीनियर सिटिजंस को तमाम परिपक्वता अवधि के एफडी पर 0.50% का अतिरिक्त ब्याज देता है। नए संशोधन के बाद उन्हें 7 दिनों से लेकर 10 साल के एफडी पर 4%-6% का ब्याज मिलेगा।