नई दिल्ली (ब्यूरो): लॉकडाउन के बीच SBI ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 15 बेसिस अंकों यानी 0.15% की कटौती की घोषणा की है। इससे MCLR लिंक्ड होम लोन की ब्याज दर 7.40% से घटकर 7.25% हो जाएगी। नई ब्याज दर 10 मई से लागू होंगी। यह बैंक द्वारा MCLR में लगातार 12वीं और वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी कटौती है। एमसीएलआर ही पर्सनल, ऑटो और होम लोन जैसे कर्ज के लिए प्रमुख आधार दर होती है। इससे पहले लॉकडाउन की वजह से बाजार में नकदी के फ्लो की कमी को दूर करने के लिए आरबीआई मार्च में रेपो रेट 0.75 फीसदी तक की कटौती कर चुका है।

इसके अलावा देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने बाजार और अपने सिस्टिम में नकदी का फ्लो बढ़ाने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट्स की ब्याज दरों में भी कटौती की है। तीन साल तक की अवधि के खुदरा डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में 20 बेसिस अंक की कटौती की गई है, जो 12 मई से लागू होगी।हालांकि, बुजुर्गों के लिए बैंक ने ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम की शुरुआत की है। इसके तहत बुजुर्गों को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए डिपॉजिट करने पर 30 बेसिस अंक यानी 0.30 प्रतिशत अतिरक्ति ब्याज मिलेगा। यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी।

इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) और बैंक आफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने एमसीएलआर में कटौती की घोषणा की। आईओबी ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा है, ”हमारे बैंक ने 10 मई 2020 से एमसीएलआर को अगली समीक्षा होने तक संशोधित किया है।” चेन्नई मुख्यालय वाले इस बैंक ने कहा है कि एक साल की अवधि के कोष की सीमांत लागत आधारित कर्ज की ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है। घटी दर 10 मई से लागू होगी।

बैंक आफ महाराष्ट्र ने भी एक साल की अवधि की एमसीएलआर आधारित व्याज दर को 0.10 प्रतिशत घटकर 7.90 प्रतिशत कर दिया। बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के तहत बैंक ने अपनी ब्याज दरों की समीक्षा की है, जिसके बाद बैंक ने सात मई से अपनी एमसीएलआर दर को कम करने का फैसला किया है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा है कि एक दिन से लेकर छह माह की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दर 7.40 से लेकर 7.70 प्रतिशत तक होगी। सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य बैंक केनरा बैंक ने अपनी एमसीएलआर को अपरिवर्तित रखा है। बैंक की एक साल की एमसीएलआर दर 7.85 प्रतिशत पर यथावत रखी गई है। आईओबी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को भेजी सूचना में बैंक ने कहा है कि तीन माह की अवधि के लिए ब्याज दर को मौजूदा 8.10 प्रतिशत से घटाकर 8.05 प्रतिशत और छह माह की अवधि पर ब्याज दर को मौजूदा 8.15 से घटाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया जाएगा। बैंक ने कहा है कि एक वर्ष की अवधि के कर्ज पर ब्याज दर 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8.15 प्रतिशत, वहीं दो साल की अवधि के लिए इसे 8.30 प्रतिशत से घटाकर 8.20 प्रतिशत किया जाएगा।