Prabhat Times
चंडीगढ़पंजाब शिक्षा विभाग ने कोविड-19 के दोबारा बढ़ते मामलों को देखते हुए विद्यार्थियों के लिए प्रिपरेटरी लीव (preparatory leave) घोषित कर दी है। यानी स्टूडेट्स अब घर पर रहकर परीक्षा की तैयारी करेंगे और उन्हें स्कूल आकर क्लास अटेंड करने की जरूरत नहीं है।
शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ये निर्देश जारी किए हैं कि प्री प्राइमरी, पहली कक्षा से नौवीं कक्षा और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को प्रिपरेटरी लीव दी जाए। दोबारा जारी आदेशों के मुताबिक 10वीं 12वीं छात्रों को भी प्रिपरेटरी लीव घोषित कर दी गई है।
शिक्षा विभाग ने हिदायत जारी करते कहा कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और विद्यार्थियों को इसके प्रभावों से बचाने के लिए यह हिदायतें जारी की गई है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी हिदायतों में कहा गया है कि सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों की प्रिपरेटरी लीव रहेगी लेकिन इन कक्षाओं के विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी के चलते जरूरत के अनुसार स्कूल आ सकते हैं। इसके साथ ही अध्यापक पहले की भांति स्कूल आएंगे।

ऑफलाइन लिए जाएंगे एग्जाम

हिदायतों में यह भी कहा गया है कि सभी कक्षाओं की परीक्षाएं आफलाइन ही होंगी लेकिन कोविड-19 की गाइडलाइंस को फालो किया जाएगा ताकि स्कूल में भीड़ न हो सके। वहीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के अलावा अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए हास्टल बंद रहेंगे। जिस स्कूल के अध्यापक और विद्यार्थी कोरोना पाजिटिव पाए जाते हैं वहां सेहत विभाग की ओर से कोविड-19 संबंधी जारी हिदायतों की पालना की जाए।

ये भी पढ़ें