Prabht Times
चंडीगढ़। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला (Vijay Inder Singla) ने रविवार को बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) की मंजूरी के बाद कोविड की मौजूदा स्थिति के मद्देनज़र शिक्षा विभाग 2 अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल दोबारा खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि स्कूलों में प्री-प्राईमरी से सीनियर सेकंडरी तक सभी कक्षाएं पहले की तरह (फिजिकल ढंग से) चलाईं जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि स्कूल का समय प्रातः काल 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा और बच्चों को स्कूल में भेजने से पहले माता-पिता को अपनी लिखित सहमति देनी होगी।
विजय इंदर सिंगला ने कहा कि महामारी के दौरान अध्यापक केवल आनलाइन क्लासों के द्वारा ही विद्यार्थियों के साथ संपर्क में थे परन्तु स्कूलों का फिर खुलना विद्यार्थियों की पढ़ाई के उचित मूल्यांकन के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के मूल्यांकन के बाद अध्यापकों की तरफ से उन विषयों पर और ज्यादा ध्यान दिया जा सकेगा जिनके लिए और ज्यादा ध्यान की ज़रूरत होगी। उन्होंने कहा कि स्कूल दोबारा खुलने से अध्यापकों को प्रैक्टिकल विषयों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के लिए प्रैक्टिकल क्लासें उपलब्ध करवाने का मौका भी मिलेगा।
सिंगला ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों और स्कूल प्रबंधकों को यह भी निर्देश दिए कि स्कूल के आसपास और क्लासरूमों की उचित सफ़ाई को यकीनी बनाया जाये और भारत सरकार और पंजाब सरकार की तरफ से समय-समय पर कोविड-19 सम्बन्धी जारी किये गए दिशा -निर्देशों और सुरक्षा नियमों की सख़्ती से पालना की जाये। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी सभी ज़िला शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं जो कि सभी स्कूलों को भी भेजे जा चुके हैं।
कैबिनेट मंत्री ने ज़िला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि फिजिकल क्लासें लगाने की आज्ञा देने से पहले टीचिंग और नान -टीचिंग स्टाफ को कोविड टीके की दोनों ख़ुराकों लेने को यकीनी बनाया जाये और सम्बन्धी ज़िला प्रशासन के साथ संपर्क करके प्राथमिक तौर पर स्कूल स्टाफ के लिए टीके की उपलब्धता का प्रबंध भी किया जाये। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के 100ः1 अनुपात अनुसार स्कूल में रैंडम टैस्ट भी किये जाएँ और स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव की तरफ से हर हफ्ते स्थिति की समीक्षा की जायेगी।

ये भी पढ़ें