Prabhat Times
नई दिल्ली। कोरोना के कारण मार्च से बंद चल रहे स्कूल आगामी 21 सितंबर से दोबारा खुल सकेंगे। फिलहाल इन्हें आंशिक तौर पर 9वीं से 12वीं तक खोलने की इजाजत दी गई है।
साथ ही स्पष्ट किया गया है कि कैंटेनमैंट ज़ोन में फिलहाल स्कूल नहीं खोले जाएंगे और कंटेनमैंट ज़ोन मे रहने वाले विद्यार्थियों, शिक्षकों को स्कूल आने की ईजाजत नहीं होगी।

यह छात्रों पर निर्भर रहेगा कि वे स्कूल जाना चाहते हैं या नहीं। स्कूल जाने के लिए उन्हें अपने मां-बाप या अभिभावकों की लिखित मंजूरी लेनी होगी।
मंत्रालय ने कहा- स्कूल अपने यहां पढ़ाई शुरू करने का फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं। कक्षाएं अलग-अलग टाइम स्लॉट में चलेंगी और कोरोना लक्षण वाले छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की परमिशन दे दी है। अनलॉक-4 के तहत, एसओपी जारी कर दी गई है। स्कूल जाने के इच्छुक छात्रों को पैरंट्स से लिखित अनुमित लेनी होगी।
स्‍टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूसरी होनी चाहिए। इसके अलावा फेस कवर/मास्‍क अनिवार्य किया गया है। क्‍वारंटीन सेंटर रहे स्‍कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा।
फिलहाल बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं होगी। स्कूल के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सैनिटाइज करना होगा। परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी है।

परमिशन लेकर ही आ पाएंगे बच्‍चे

21 सितंबर से जो बच्‍चे स्‍कूल जाना चाहते हैं, उन्‍हें पैरंट्स से लिखित अनुमित लेनी होगी। अभी बायोमीट्रिक अटेंडेंस की अनुमित नहीं होगी। जो स्कूल कंटेनमेंट जोन में हैं, वहां स्टूडेंट्स या स्टाफ नहीं जा सकेंगे।

एसिम्‍प्‍टोमेटिक लोग ही आ सकेंगे स्‍कूल

स्कूल में कोरोना के लक्षण वाले किसी भी स्टाफ या छात्र को आने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

हर स्‍टूडेंट की होगी थर्मल स्‍क्रीनिंग

स्‍कूल के गेट पर हर छात्र और स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। वहीं पर उनके हाथ भी सैनिटाइज कराए जाएंगे। कैंपस के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सैनिटाइज करना होगा।

पेन, पेंसिल, बुक शेयर नहीं कर सकेंगे

स्कूल में स्टूडेंट्स पेन, पेंसिल, नोटबुक या कोई अन्य सामान दूसरे छात्र से शेयर नहीं कर सकेंगे। असेंबली, खेल-कूद या अन्य आयोजनों की इजाजत भी नहीं है।

हर स्‍कूल में होंगे पल्स ऑक्सिमीटर

स्‍कूल परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी है। सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। स्कूलों को पल्स ऑक्सिमीटर का इंतजाम करना होगा।

पंजाब मे स्कूल खुलेंगे के नहीं, फिलहाल कोई आदेश नहीं

सरकार ने स्कूल खोलने की इजाजत दी है। लेकिन राज्य सरकारों, शिक्षण संस्थानो पर भी काफी कुछ निर्भर करेगा।
बता दें कि पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला बार बार ब्यान दे चुके हैं कि जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता तब तक राज्य में स्कूल नहीं खोले जाएंगे। अब देखना ये है कि केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य सरकार का अगला फैसला क्या होता है।