Prabhat Times
नई दिल्ली। (school will remain closed till further orders sc gave 24 hour ultimatum) सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राजधानी के बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुनवाई की। कोर्ट ने पिछले कुछ हफ्तों में किए गए उपायों पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार के दावों के बावजूद दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा है। चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने सुनवाई के दौरान कहा, ‘हमें लगता है कि कुछ नहीं हो रहा है और प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। केवल समय बर्बाद हो रहा है।’ यह लगातार चौथा हफ्ता है जब कोर्ट ने राजधानी और आसपास के शहरों में सांसों के संकट पर दलीलें सुनीं। इसी बीच दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक कल से स्कूल बंद करने का फैसला लिया है।
सख्त कार्रवाई की चेतावनी देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों को औद्योगिक और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है, जिसे बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मुख्य कारणों के तौर पर गिना जाता है। पिछले महीने दिवाली के बाद से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गिरावट आई है। हवा की बिगड़ती सेहत के लिए पराली जलाने को एक कारण बताया गया। इससे आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ। एक महीने बीतने के बाद भी शहरवासी साफ हवा के लिए तरस रहे हैं।

अगले आदेश तक स्कूल बंद

सुप्रीम कोर्ट के लताड़ लगाने के बाद दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक कल से दिल्ली के स्कूल बंद कर दिए हैं। इसकी जानकारी मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को दी। उन्होंने कहा, ‘शहर में मौजूदा वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली के सभी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रहेंगे।’ इससे पहले कोर्ट ने कहा कि था आपने बड़ों के लिए वर्क फ्रॉम लागू किया हुआ है तो बच्चों को स्कूल जाने पर मजबूर क्यों किया जा रहा है। कोर्ट से मिली लताड़ के बाद सरकार ने कल से स्कूल बंद करने का फैसला लिया है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें