Prabhat Times
चंडीगढ़। (schools will now run in double shift in punjab) पंजाब के शिक्षा विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। शिक्षा विभाग ने  सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्कूलों को डबल शिफ्ट में चलाने की तैयारी कर ली है। विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों को इस बावत दिशा निर्देश जारी किए गए है।
निर्देश में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया है। स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्‍या ज्यादा हो रही है, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। स्कूलों में कमरों की कमी, बैठने के लिए कम डेस्क के चलते यह फैसला लिया गया है।
स्‍कूल शिक्षा निदेशक (जनरल), सेकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक, शिक्षा विभाग (प्राइमरी) के निदेशक, एनसीइआरटी निदेशक, पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव को भेजे पत्र में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों को डबल शिफ्ट में चलाने के लिए लगातार मांग की जा रही थी। इसके बाद यह निर्णय लिया गया है।
पत्र में कहा गया है जिन स्कूलों में स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है,  लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है। उन स्कूलों को डबल शिफ्ट में चलाया जाएगा। जहां पर प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूल एक ही जगह पर चल रहे है। वहां पर डबल शिफ्ट चलाने के लिए दोनों स्कूलों के प्रिंसिपलों की सहमति जरूरी होगी।

पहला शिफ्ट सुबह सात से 12 बजे तक और दूसरा शिफ्ट 12.30 से शाम 5.30 बजे तक हाेगा

इन स्कूलों के प्रिंसिपलों की ओर से स्कूलों को डबल शिफ्ट करने के लिए विभाग के पास आवेदन भेजा जाएगा। सुबह की शिफ्ट सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी।
जबकि शाम की शिफ्ट 12:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। स्कूलों में अनुशासन की जिम्मेदारी सीनियर अध्यापक की होगी।
शिक्षा विभाग के अधिाकारियों का कहना है कि कोविड के बाद सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स के दाखिला लेने का रूझान बढ़ा है। पंजाब के कई जिलों में स्टूडेंट्स की संख्या स्कूलों में ज्यादा हो गई है।
इस कारण स्कूलों में स्टूडेंट्स के बैठने व कक्षाओं में दिक्कत आ रही थी। स्कूलों के प्रिंसिपलों की ओर से भी स्कूलों के डबल शिफ्ट में करने की मांग की जा रही थी।


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें