Prabhat Times

चंडीगढ़। (security up in four punjab jails after mha intel input warns of- jail break plan) पंजाब की भगवंत मान सरकार के ल‍िए केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने टेंशन बढ़ाने वाली खबर दी है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब पुलिस को अलर्ट क‍िया है क‍ि पंजाब की जेलों में बंद कुछ बड़े गैंगस्टर्स और आतंकवादी जेल से भागने का प्लान बना रहे हैं।
MHA की ओर से भेजे गए पत्र में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के संचालक और वांछित गैंगस्टर-आतंकवादी हरविंदर सिंह रिंदा का जिक्र किया गया है।
पत्र में यह भी कहा गया है क‍ि सीमा पार पाकिस्तान से गैंगस्टरों और आतंकवादियों की रिहाई तय करने का प्‍लान बना है।
उधर, एमएचए की ओर से पंजाब पुलिस को भेजे गए खुफिया इनपुट के बाद पंजाब की जेलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, वांछित गैंगस्टर और आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा ने पाक‍िस्‍तान में बैठकर पंजाब की जेलों में बंद कुछ बड़े गैंगस्टर्स और आतंकवादियों की रिहाई तय करने के लिए पंजाब में जेल ब्रेक का प्लान बनाया है।
इसके तहत पंजाब की बठिंडा जेल, फिरोजपुर जेल, अमृतसर जेल या लुधियाना जेल को न‍िशाना बनाए जाने की आशंका जताई गई है। ऐसे में मंत्रालय ने सुरक्षा व्‍यवस्‍था मजबूत करने को कहा है।

पाक में बैठा रिंदा बना रहा प्‍लान

दरअसल पंजाब में 14 मार्च को कबड्डी खिलाड़ी संदीप सिंह की हत्या के बाद 9 मई को मोहाली में मुख्यालय और 29 मई को गायक-रैपर सिद्धू मूसेवाला की हत्या को अंजाम द‍िया गया।
पंजाब पुलिस के डीजीपी को एसआईबी (एमएचए) के संयुक्त निदेशक की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि पाकिस्तान स्थित ऑपरेटिव हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा ने आने वाले दिनों में पंजाब में कुछ प्रमुख लोगों, गैंगस्टर और आतंकवादी की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए जेल ब्रेक योजना की कल्पना की है।

ये जेल हैं न‍िशाने पर

पत्र में कहा गया है क‍ि पंजाब स्थित अपने साथियों की सहायता के अलावा रिंडा कुछ जेहादी तत्वों को शामिल कर खतरनाक मंसूबे को अंजाम दे सकता है। जो क‍ि बठिंडा जेल, फिरोजपुर जेल, अमृतसर जेल या लुधियाना जेल हो सकते हैं।
वांछित आतंकवादी-गैंगस्टर रिंडा को पाकिस्तान और अन्य देशों में डेरा जमाए बैठे बब्बर खालसा इंटरनेशनल के चीफ वधावा सिंह बब्बर का करीबी माना जाता है। जो क‍ि पाकिस्तान में आईएसआई की मदद से छ‍पा हुआ है।

लखवीर सिंह लांडा का करीबी सहयोगी है रिंदा

रिंदा कनाडा में छिपे एक गैंगस्टर लखवीर सिंह लांडा का करीबी सहयोगी है। पंजाब पुलिस की खुफिया जानकारी है क‍ि यह आरपीजी हमले का प्रमुख साजिशकर्ता है। 35 वर्षीय रिंदा पर पिछले साल 8 नवंबर को नवांशहर अपराध जांच एजेंसी (सीआईए) की इमारत पर आतंकी हमला करने का भी संदेह है।
इस साल मई में, पंजाब और हरियाणा पुलिस के एक संयुक्त अभियान में, करनाल से चार आतंकवादी संदिग्धों को भी गिरफ्तार किया गया था, जो कथित तौर पर फिरोजपुर के एक क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से गिराए गए हथियारों, गोला-बारूद और आईईडी की एक खेप पहुंचाने के लिए तेलंगाना की यात्रा कर रहे थे।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें