नई दिल्ली (ब्यूरो): पिछले काफी समय से दर्शक यह मांग कर रहे हैं कि दूरदर्शन पर प्रसारित हुए ऐतिहासिक पौराणिक सीरियल रामायण और महाभारत का दोबारा प्रसारण किया जाए।

दर्शकों की इस मांग का अब सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने संज्ञान लिया है और घोषणा की है कि शनिवार (28 मार्च 2020) से रामानंद सागर के मशहूर सीरियल ‘रामायण’ का दूरदर्शन पर दोबारा प्रसारण किया जाएगा।

लेकिन यह पहले जैसा जादू चला पाएगा, इसको लेकर संशय ही है। लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में हैं, लेकिन वे रामायण-महाभारत देखेंगे भी या नहीं इसकी गारंटी नहीं है। ऐसा इसलिए क‍ि तब हालात और थे और अब कुछ और हैं।

चल सकेगा पहले वाला जादू?

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर बताया है कि सीरियल का पहला एपिसोड सुबह 9 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा। लेकिन सवाल यह बनता है कि क्या यह सीरियल लोगों के दिलो-दिमाग पर पहले जैसा जादू चला सकेगा?

रामायण का टेलिकास्ट दूरदर्शन पर 25 जनवरी 1987 में शुरू हुआ था। तब यह टीवी पर आने वाला पहला मेगा सीरियल था। तब दूरदर्शन भारत में चलने वाला एकमात्र टेलिविजन चैनल था।

लेकिन अब जमाना दूसरा है। सैकड़ों टीवी चैनल्‍स के बाद अब दुनिया इंटरनेट टीवी और ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स की दीवानी है।

तब खाली हो जाती थी सड़कें

उस दौर में भारत के हर घर में टेलिविजन नहीं हुआ करता था। जब रामायण-महाभारत का प्रसारण होता था तो पूरे मोहल्ले के लोग उस घर में इकट्ठे होते थे जहां टीवी मौजूद होता था।

उस समय रामायण का लोगों के दिलो-दिमाग पर जादू आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब इसका प्रसारण होता था तो सड़कें खाली हो जाया करती थीं। यह पहली बार था जबकि लोग अपने आराध्य देवों को टीवी पर देख रहे थे, इसलिए इस सीरियल को देखकर लोग भावुक भी हो जाते थे।

उस दौर में दूरदर्शन का ऐसा जलवा था कि समाज में केवल हिंदू ही नहीं बल्कि मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के लोगों ने रामायण को टीवी पर देखा था।

सीरियल कलाकारों की पूजा करते थे लोग

आमजन इस सीरियल से किस तरह कनेक्ट कर गया था इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि तब इस सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया कहीं सड़कों पर निकल जाते थे तो लोग उनकी पूजा करने करने लगते थे। सीरियल में हनुमान का किरदार दारा सिंह और रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था।

कोरोना के बढ़ते आतंक के कारण एक तरफ जहां हर तरह की शूटिंग बंद है और टीवी शोज का भी रिपीट टेलिकास्ट दिखाया जा रहा है, वहीं लोगों ने अब सोशल मीडिया पर दूरदर्शन के 90s के हिट शोज को फिर से टेलिकास्ट करने की अपील की है। लोग सोशल मीडिया पर अपने-अपने फेवरिट सीरियलों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिन्हें वे फिर से दूरदर्शन पर देखना चाहते हैं।

रामानंद सागर की ‘रामायण’

रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने 90 के दौर में ऐसा करिश्मा कायम किया था, जिसके चर्चे आज भी किए जाते हैं। इस सीरियल को देखने के लिए गलियों से लेकर सड़कें तक सुनसान हो जाती हैं और लोग हाथ जोड़े टीवी स्क्रीन के सामने बैठ जाते थे। लोगों ने अब सोशल मीडिया पर एक बार फिर इसके रिपीट टेलिकास्ट की मांग की है।

युवा पीढ़ी खुद को कर सकेगी कनेक्ट?

दूरदर्शन पर रामायण शुरू होने के बाद पैदा हुई दो पीढ़ियां बालिग हो चुकी हैं। इन दोनों ही पीढ़ियों ने सबसे पहले दूरदर्शन पर आने वाला रामानंद सागर का सीरियल रामायण नहीं देखा है। ऐसे में यह सवाल वाजिब है कि क्या यह सीरियल दर्शकों पर पहले वाला जादू चला सकेगा।

भारत में प्राइवेट चैनलों के आने बाद रामायण और महाभारत को अलग-अलग तरीके से पेश करने की कोशिशें की गईं लेकिन ये सीरियल वह जलवा नहीं दिखा सके जो रामानंद सागर के रामायण का था।

टीवी से दूर हो चुकी है युवा पीढ़ी

जहां तक युवाओं की बात है तो वह अब टीवी से भी दूर हो चुके हैं। इंटरनेट के बढ़ते जाल से युवा पीढ़ी अब ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स की तरफ रुख कर चुकी है। युवा अब ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होने वाली वेबसीरीज और गेमिंग में ज्यादा रुझान रखते हैं।

तो ऐसा मानना मुश्किल ही है, भले ही कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हो लेकिन युवा शायद ही 33-34 साल पुराना सीरियल देखने के लिए दूरदर्शन का रुख करेंगे।