Prabhat Times
नई दिल्ली। (shaheed bhagat singh armed forces preparatory school in delhi) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने शहीद भगत सिंह डेथ एनिवर्सरी (Shaheed Bhagat Singh) से पहले बड़ा ऐलान किया है.
अरविंद केजरीवल ने घोषणा की कि दिल्ली के सैनिक स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा.
आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि दिल्ली में जो सैनिक स्कूल (Army School) बन रहा है, उसका नाम ‘शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल’ होगा.
अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि कल 23 मार्च है, शहीद भगत सिंह का शहादत दिवस है. इस मौके पर दिल्ली सरकार एक अहम फैसला करने जा रही है.
आप सबको पता है कि पिछले साल 20 दिसंबर 2021 को हमारी कैबिनेट ने यह फैसला लिया था कि हम दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे, जहां पर बच्चों को फौज में जाने की ट्रेनिंग दी जाएगी.
उनको ऐसी ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वो एनडीए, नेवी और एयरफोर्स में भर्ती हो सकें. स्पेशल किस्म का स्कूल तैयार किया जाएगा.
इस स्कूल में उन्हें तैयार किया जाएगा. हमने तय किया है कि उसी स्कूल का नाम ‘शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल’ होगा.
केजरीवाल ने कहा कि यह स्कूल पूरी तरह से फ्री होगा, सब कुछ फ्री होगा. यह पूरी तरह से आवासीय होगा.
स्कूल की फीस मुफ्त होगी और लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल होंगे.
हम झरोदा कलां में 14 एकड़ जमीन पर ‘शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल’ बना रहे हैं, जहां छात्रों को सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.
 सारी सुविधाओं से लैस यह स्कूल होगा. यहां एनडीए और नवल एकेडमी के लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा. यहां सेना के रिटायर्ड जवानों को ट्रेनिंग के लिए लाया जाएगा.
अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्कूल के बारे में बताते हुए कहा कि इस स्कूल में दिल्ली का रहना वाला कोई भी बच्चा एडमिशन ले सकता है.
इसमें नौवीं और 11वीं क्लास में एडमिशन होगा. नौवीं में 100 सीटें होंगी और ग्यारहवीं में भी सौ सीटें होंगी.
इस साल केवल दो सौ सीटों के लिए 18 हजार आवेदन आ चुके हैं. 27 मार्च को नौवीं क्लास में एडमिशन के लिए टेस्ट हो रहे हैं और 28 मार्च को 11वीं के लिए टेस्ट होंगे.
यह फेज वन टेस्ट होगा. यह दिल्लीवासियों को तरीका है शहीद भगत सिंह को उनके शहादत दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देने का.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें