Amarnath Yatra 2022: इस दिन से शुरू होगी श्री अमरनाथ यात्रा, पढ़ें कितने दिन चलेगी

11
Prabhat Times
अमृतसर। (shrine board meeting shri amarnath yatra to be start from june 30) श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की बैठक रविवार को केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में आगामी यात्रा को लेकर विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की गई।
इसमें फैसला लिया गया है कि इस बार श्री अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और रक्षा बंधन के दिन परंपरा के अनुसार समाप्त होगी।
इस वर्ष करीब 43 दिन तक भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। यात्रा के दौरान कोविड नियमों का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा।

श्री अमरनाथ गुफा का दर्शन करते हैं लोग

बता दें कि श्री अमरनाथ गुफा (Shri Amarnath Yatra) कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में हैं.
मान्यता है कि वहां पर भगवान शिव (Lord Shiva) ने माता पार्वती को अमर होने की रहस्यकथा सुनाई थी.
जिसे वहां गुफा में मौजूद 2 कबूतरों ने सुन लिया था. बर्फ से लदी पहाड़ों की चोटी पर बनी एक गुफा में हर साल प्राकृतिक रूप से शिवलिंग बनता है, जिसके दर्शनों के लिए लाखों लोग वहां पहुंचते रहे हैं.

कोरोना की वजह से 2 साल से बंद थी यात्रा

कोरोना की वजह से पिछले 2 साल से यह यात्रा बंद थी. अब महामारी के केस काफी कम होने के बाद लोग इस यात्रा के फिर से शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Shrine Board) ने रविवार को इस यात्रा की तारीखों की घोषणा कर बाबा के भक्तों को खुश होने का मौका दे दिया.

पहलगाम और बालटाल से होती है चढ़ाई

देश की सबसे दुर्गम धार्मिक यात्राओं में से एक श्री अमरनाथ यात्रा (Shri Amarnath Yatra) की चढ़ाई 2 रास्तों से की जाती है.
एक रास्ता पहलगाम से होकर है, जबकि दूसरा रास्ता बालटाल के जरिए है. यह यात्रा हमेशा आतंकियों और अलगाववादियों निशाने पर रही है.
जिसके चलते यात्रा शुरू होने से पहले सेना और सुरक्षा बलों को व्यापक तैयारियां करनी पड़ती है.

फिटनेस सर्टिफिकेट हासिल करना जरूरी

इस यात्रा पर केवल वही लोग जा सकते हैं, जिनकी उम्र 16 से 65 साल के बीच हो.
यात्रा करने के लिए बोर्ड का परमिट और फिटनेस मेडिकल सर्टिफिकेट हासिल करना पड़ता है. इस सर्टिफिकेट के बिना यात्रा की अनुमति नहीं दी जाती.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें