Prabhat Times
चंडीगढ़। पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) के अध्‍यक्ष का पेंच आज सुलझने की संभावना है। पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत नई दिल्‍ली से चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर में वे कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात कर सकते हैं। दूसरी ओर, नवजाेत सिंह सिद्धू आज पंजाब कांग्रेस अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ से मिले और जफ्फी डाली। सिद्धू जाखड़ की जफ्फी को लेकर काफी चर्चा बनी हुई है। वहीं अटकलें लगाई जा रही हैं कि रावत मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर और सिद्धू की मुलाकात भी करवा सकते हैँ। इसी कारण संभवत: सिद्धू अभी थोड़ी देर चंडीगढ़ में रुकें।

जाखड़ बाेले- नवजोत को मेरी शुभकामनाएं

जाखड़ से मुलाकात के बाद सिद्धू ने कहा कि उनसे मार्गदर्शन लेने आया था। उम्‍मीद है उनका मार्गदर्शन मिलता रहेगा। यह जोड़ी हिट रही है और आगे भी रहेगी। इस दौरार सुनील जाखड़ भी उनके साथ थे। जाखड़ ने कहा कि सिद्धू बेहद सुलझे व्‍यक्ति और राजनेता हैं। नवजोत को मेरी शुभकामनाएं हैं।
सिद्धू के साथ हुई मीटिंग के बाद सुनील जाखड़ ने कहा कि सिद्धू ने मेरा सहयोग मांगा था और मैंने उनसे कहा है कि वह तो पार्टी की मजबूती के लिए हर समय तैयार हैं। हालांकि इससे पहले उन्होंने सिद्धू से पूछा कि क्या उन्हें प्रधान पद का फारमल लैटर मिल गया है कि नहीं ताकि मैं शुभकामनाएं दे दूं। सिद्धू ने जाखड़ से सहयोग मांगते हुए कहा कि हम मिलकर काम करेंगे। जो भी आपके मुद्दे हैँ उन्हें डटकर उठाया जाएगा। इस पर जाखड़ ने कहा कि वह सदैव पार्टी की मजबूती के लिए हर किसी से सहयोग करने को तैयार हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू आज चंडीगढ़ में ही विभिन्न नेताओं के साथ मिल रहे हैँ।

बताया जाता है कि पार्टी ने उन्हें पंजाब जाकर काम शुरू करने को कह दिया है हालांकि उनके प्रधान बनाने संबंधी अधिकारिक पत्र अभी तक जारी नहीं किया गया है क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह को मनाना अभी बाकी है। कैप्टन से बात करने के लिए पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत चंडीगढ़ पहुंच गए हैं। उनकी 12.30 बजे के करीब कैप्टन अमरिंदर सिंह से बात होगी। इधर नवजोत सिद्धू कांग्रेस के अन्य नेताओं से बात करने में जुट गए हैं। बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू आज सुबह पटियाला के अपने निवास सुनील जाखड़ से मिलने उनके पंचकूला स्थित निवास पर पहुंचे।

चंडीगढ़ पहुंचे हरीश रावत

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से बात करने के लिए पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत दिल्ली से चंडीगढ़ 12.10 पर पहुंचे हैं। उनके लिए पंजाब सरकार का हेलीकाप्टर दिल्ली गया था।

सोनिया गांधी ने कैप्‍टन अमरिंदर को साधा

दूसरी ओर, कांग्रेस की कार्यवाहक राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को साधा है और नवजोत सिंह सिद्धू को भी समझाया है। इन सबके बीच पंजाब कांग्रेस की उलझन को दूर करने पार्टी के प्रदेश प्रभारी हरीश रावत आज चंडीगढ आ रहे हैं। वह कैप्‍टन अमरिंदर से बात कर सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्‍यक्ष बनाने को लेकर पैदा गतिरोध को दूर करने की कोशिश करेंगे।
दरअसल, सुलह के अंतिम मोड़ पर कैप्टन अमरिंदर सिंह की नाराजगी से फंसे पेंच का ही नतीजा है कि सोनिया गांधी ने सिद्धू को अचानक शुक्रवार को दिल्ली बुलाया था। दस जनपथ पर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ सिद्धू की हुई इस बातचीत के दौरान राहुल गांधी और पंजाब के प्रभारी हरीश रावत भी मौजूद थे।
पार्टी सूत्रों के अनुसार हाईकमान ने सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के रावत के बयान से कैप्टन और उनके समर्थकों के अलावा पंजाब कांग्रेस में मची हलचल के हालातों पर चर्चा की। सिद्धू को समझाया गया कि पंजाब में उन्हें सम्माजनक जिम्मेदारी दी जाएगी, लेकिन पार्टी कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी। सिद्धू को पुरानी कड़वाहट छोड़ कैप्टन के साथ तालमेल बिठाने की सलाह दी गई। इसीलिए सिद्धू ने सोनिया से मुलाकात के बाद कोई टीका-टिप्पणी करने से परहेज भी किया।

ये भी पढ़ें