Prabhat Times

नई दिल्ली। (khalistani organisation sikh for justice social media account banned) प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) पर केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। केंद्र ने आतंकी संगठन से जुड़े एप, वेबसाइट और चैनल ब्लॉक कर दिए हैं। इसमें सबसे अहम पंजाब पॉलिटिक्स टीवी नाम का चैनल है। जिसे ब्लॉक करवा दिया गया है।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है। सरकार को इनपुट मिला था कि इस चैनल के जरिए ऑनलाइन माध्यम का दुरुपयोग कर पंजाब चुनाव में गड़बड़ी फैलाई जा रही थी।

केंद्रीय इंटेलिजेंस एजेंसियों को मिला था इनपुट

केंद्र के मुताबिक पंजाब पॉलिटिक्स टीवी के SFJ से करीबी संबंध हैं। केंद्रीय इंटेलिजेंस एजेंसियों को इनपुट मिला था कि इस चैनल के जरिए पंजाब में चल रहे विधानसभा चुनावों में गड़बड़ी की कोशिश की जा रही थी।
विदेश से चलने वाला यह चैनल ऑनलाइन माध्यम से गड़बड़ी फैला रहा था। पंजाब में 20 फरवरी को मतदान हुआ लेकिन केंद्र ने इस चैनल को 18 फरवरी को ब्लॉक कर दिया था। केंद्र ने इसके लिए IT नियमों के तहत मिले इमरजेंसी अधिकारों का हवाला दिया।
इससे पहले 18 फरवरी को ‘सिख फॉर जस्टिस’ के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannu) ने वीडियो जारी कर पंजाबी सिंह और एक्टर दीप सिद्धू की मौत को राजनीतिक हत्या बताया था.
वीडियो में उसने आरोप लगाया था कि दीप सिद्धू की हत्या भारत  सरकार ने कराई है. इसके बाद खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए थे. खालिस्तानी आतंवादी के फेसबुक वीडियो के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया था.

हिजाब विवाद में भी सामने आया था SFJ का नाम

सिख फॉर जस्टिस का नाम कर्नाटक हिजाब विवाद के दौरान हो रहे प्रदर्शन में के समय भी सामने आया था. खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी करते हुए कहा था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI खालिस्तानी आतंकी संगठन के जरिए भारत में हिजाब रेफरेंडम के जरिए अराजकता फैलाने की साजिश रच रही है. भारत में हिजाब रेफरेंडम के लिए वेबसाइट भी बनाई गई है.

वीडियो जारी कर हिंसा भड़काना चाहता था पन्नू

हिजाब विवाद को भड़काने के लिए सिख फॉर जस्टिस ने प्रोपेगेंडा वीडियो जारी किया था. वीडियो में हिजाब विवाद वाली लड़की मुस्कान की तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया गया था. पन्नू ने तब भारतीय मुस्लिमों से अपील की थी कि वे हिजाब रेफरेंडम शुरू करें और भारत को उर्दुस्तान बनाने की तरफ बढ़ें.
आईबी ने कहा था कि दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में हिजाब रेफरेंडम के लिए लोगों को उकसाया जा सकता है.

क्या है सिख फॉर जस्टिस?

सिख फॉर जस्टिस खालिस्तानी संगठन है, जिसका हेडक्वार्टर US में है। काफी समय पहले भारत सरकार इस संगठन को गैरकानूनी करार दे चुकी है। संगठन के मेंबर भारतीय जांच एजेंसी के रडार पर हैं।
संगठन का मुखी गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत में नेताओं को धमकाने के साथ लाल किला पर तिरंगा लगाने जैसी कई घोषणाओं को लेकर विवादों में रह चुका है। इसके अलावा पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा चूक के मामले को भी पन्नू ने खालिस्तान से जोड़ लिया था।

ये भी पढ़ें