Prabhat Times
नई दिल्‍ली। (Sonia Gandhi-Captain Amrinder Singh Meeting) पंजाब (Punjab) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस (Congress) पार्टी में संकट जारी है. इसी मुश्किल को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज मंगलवार दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. मुलाकात एक घंटे से ज्यादा वक्त तक चली. मुलाकात करेक बाहर आए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट किया कि पार्टी हाईकमान से चर्चाएं हुई हैं। सिद्धू बारे पूछे जाने पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में वह कुछ नहीं जानते. नवजोत सिद्धू को लेकर असमंजस बरकरार है, स्पष्ट है कि कैप्टन की हाईकमान से मीटिंग तो हुई, लेकिन पिक्चर का हिस्सा अभी बाकी ही है।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुलाकात के बाद कहा, ‘मैं कांग्रेस अध्यक्ष (सोनिया गांधी) से मिलने आया था, पार्टी के आंतरिक मामलों और पंजाब के विकास के मुद्दे पर चर्चा की. जहां तक पंजाब की बात है तो वह जो भी फैसला लें, हम उसके लिए तैयार हैं. हम आगामी चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.’ नवजोत सिंह सिद्धू के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके बारे में वह कुछ नहीं जानते हैं.
पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू के बागी तेवरों के बाद कैप्टन पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे थे, ऐसे में कैप्टन-सोनिया की मुलाकात से पंजाब का रास्ता तय हो सकता है. अमरिंदर सिंह आज सोनिया गांधी से मिलने उनके आवास 10 जनपथ गए. कैप्टन की मुलाकात से पहले दोपहर को ही राहुल गांधी, सोनिया गांधी के घर पहुंचे. नवजोत सिद्धू के बारे में न तो हाईकमान का कोई ब्यान और न ही कैप्टन द्वारा कुछ भी कहे जाने के कारण सिद्धू के बारे में असमंजस अभी बरकरार ही है। सवाल ज्यों का त्यों है कि सिद्धू को कहां और कैसे एडजस्ट किया जाएगा?

पंजाब कैबिनेट में भी बदलाव की चर्चा

सोनिया गांधी और कैप्टन अमरिंदर सिंह की बैठक के बाद लगभग स्पष्ट है कि हाईकमान कैप्टन को साथ लेकर ही चलेंगे। बैठक से बाहर निकले कैप्टन अमरिंदर सिंह फुल कोन्फीडैंट नज़र आए। अचानक चर्चा तेज हुई है कि आने वाले सप्ताह पंजाब कैबिनेट में भी फेरबदल हो सकती है। सोनिया से मिलकर निकले कैप्टन का सिद्धू को लेकर तीखा ब्यान कि उनके बारे में वे नहीं जानते से स्पष्ट है कि कैप्टन अमरिंदर का हाईकमान के आगे पक्ष स्ट्रांग है।

सोनिया से मिलीं प्रियंका गांधी वाड्रा

सोनिया के साथ कैप्टन अमरिंदर सिंह की मुलाकात से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में लंबे वक्त से अंतर्कलह चल रही है. नवजोत सिंह सिद्धू समेत कई विधायकों ने कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है. वहीं, खुद कैप्टन अमरिंदर सिंह भी नवजोत सिंह सिद्धू पर सख्त रुख अपनाए हुए हैं. ऐसे में चुनाव से पहले विवाद खत्म करने के लिए केंद्रीय आलाकमान एक्टिव हुआ है.
कांग्रेस पार्टी ने पंजाब के इस विवाद को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया था. कमेटी के सामने कैप्टन और सिद्धू समेत कई नेता पेश हुए थे, जिसमें अपनी बातों को सामने रखा था. इसके बाद हाल ही में नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी. कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व नवजोत सिंह सिद्धू को कोई बड़ी ज़िम्मेदारी देना चाहता है, लेकिन कैप्टन इसका विरोध कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें