Prabhat Times
खड़गपुर। स्प्रिंग फेस्ट (Spring) आईआईटी खड़गपुर का वार्षिंक सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव  है। स्प्रिंग फेस्ट एशिया में सबसे बड़े उत्सव में से एक है और पूरी तरह से छात्रों द्वारा आयोजित किया जाता है। स्प्रिंग फेस्ट में देशभर से 80000 से अधिक जनता अपना हुनर का प्रदर्शन करने आती है।
भारत के सभी प्रमुख कॉलेजों से उत्साही प्रतिभागियों के लिए स्प्रिंग फेस्ट आनंद और उल्लास का 3 दिवसीय उत्सव रहता है। स्प्रिंग फेस्ट का इस वर्ष 62वाँ संस्करण था और 19  से 21 फरवरी- 2021 को आयोजित किया गया था।
इस साल स्प्रिंग फेस्ट का नेशनवाइड प्रीलिम्स के प्रमुख नेशनवाइड इवेंट्स – नुक्कड़, एस एफ आइडल, शेक अ लेग (एकल नृत्य), टू फॉर अ टैंगो (युगल नृत्य), शफल (समूह नृत्य), स्टैंड अप कॉमेडी और पोएट्री स्लैम का आयोजन भारत के 20 प्रमुख शहरों (दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर, पटना, लखनऊ, गुवाहाटी, इंदौर, चेन्नई, देहरादून, चंदीगड, जयपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, रायपुर, विशाखापटनम और रांची) में किया जा चुका है। इस वर्ष सभी स्थानों में अधिक भागीदारी को देखते हुए प्रतिभागियों में दिसंबर में हो चुके प्रीलिम्स के लिए काफी उत्साह था।
स्प्रिंग फेस्ट में 12 अलग अलग श्रेणियों में 130 से अधिक इवेंट्स शामिल थेl जिनका कुल इनाम राशि 35 लाख था और पूरे भारतवर्ष में से सर्वश्रेष्ठ यहाँ भाग लेते हैं। ये इवेंट्स प्रतिभागियों के अंदर की कला उभारने में कामयाब साबित हुई हैं और सर्वश्रेष्ठ के लिए सांस्कृतिक जंग का मैदान है।
स्प्रिंग फेस्ट का पिछले वर्ष का सामाजिक पहल – “प्रयत्न:- टेकिंग अ बाईट आउट ऑफ़ हंगर”, के जरिए गोपाली (IIT कैम्पस से 5 किमी दूर स्थित एक गाँव) के लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना और ग्रामीण समुदायों के सामने आने वाली सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक समस्याओं से अपनी परियोजना और पहलों के माध्यम से निपटना हमारा लक्ष्य है। हमारा लक्ष्य आईआईटी खड़गपुर परिसर में और उसके आसपास स्कूली बच्चों के बीच की भूख के मुद्दों को मिटाना है।
स्टार नाइट्स स्प्रिंग फेस्ट का मुख्य आकर्षण हैं। विशाल-शेखर, शान, फरहान अख्तर, अमित त्रिवेदी, शंकर-एहसान –लॉय, प्रतीक कुहाड़, केके, रघु दीक्षित प्रोजेक्ट, यूफोरिया, पेंटाग्राम, डिवाइन, रितविज, अरमान मालिक, सचिन-जिगर जैसे और कलाकार इस उत्सव की शान बढ़ा चुके हैं।
स्प्रिंग फेस्ट में डेड बाई एप्रिल, टेस्सेरैक्ट जैसे अंतर्राष्ट्रीय बैंड ने दर्शकों में काफी उत्साह भरा है। इस साल, स्प्रिंग फेस्ट में अमाल मलिक, इंडियन ओशन, बेसजैकर्स, जे ट्रिक्स एक्स सबस्पेस और कई अन्य लोगों द्वारा आकर्षक प्रदर्शन देखा गया।

ये भी पढ़ें