Prabhat Times
जालंधर। (ssp navjot mahal) इतिहास के पन्नों पर काले रंग की स्याही से लिखा जाने वाला साल 2020 कभी भी न भूलने वाली यादें छोड़ जा रहा है। ‘ब्लैक यीअर’ माने जाते 2020 में बहुत कुछ बदला, लेकिन इस बदलाव भरे साल में भी बहुत कुछ ऐसा रहा जो बिल्कुल भी नहीं बदला। ऐसे न बदलने वाले लोगों को इस साल ने नाम दिया कोरोना वॉरियर का।
कोरोना महामारी के दौरान भी समाज सेवा के साथ-साथ पुलिसिंग की मिसाल कायम पेश की जिला होशियारपुर के एस.एस.पी. नवजोत माहल ने। एस.एस.पी. नवजोत माहल ने कोरोना कॉल के दौरान लॉकडाउन अवधि के बाद सितंबर महीने तक जालंधर देहात में काम किया।
इस 8 महीने की अवधि के दौरान जालंधर देहात की क्राईम रिकार्ड खुद गवाही देता है कि लोगों की सेवा, पुलिस कर्मचारियों की हैल्प के साथ-साथ अपराधिक गतिविधियों पर बखूबी रोक लगाई रखी। जालंधर देहात में भी पुलिस की नज़र से रिकवरी का रिकार्ड बेहद अच्छा रहा। एस.एस.पी. नवजोत माहल की अपराधियों के खिलाफ मुहिम अब होशियारपुर में चल रही है। साल 2020 का होशियारपुर जिला का रिकार्ड देखा जाए तो सितंबर महीने तक जितनी रिकवरी या अपराधिक मामले हल हुए करीब उससे ज्यादा रिकवरी और अपराधिक मामले सिर्फ साढ़े तीन महीने में ट्रेस किए गए।

तस्करों, अवैध हथियारों, गैंगस्टरों की तोड़ी कमर

जिला होशियारपुर से मिले अधिकारिक रिकार्ड के मुताबिक नशीले पदार्थों की तस्करी के मामलों में पुलिस द्वारा एक साल में 297 केस दर्ज करके 406 आरोपियों को गिरफ्तार करके 2865 किलो चूरा पोस्त, 7 किलो अफीम, 3 किलो चरस, 4 किलो के करीब हैरोईन, 1 किलो गांजा तथा नशीली दवाएं बरामद की गई। जबकि साढ़े तीन महीने में पुलिस द्वारा 157 केस दर्ज करके 196 आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों से 979 किलो चूरा पोस्त, 5 किलो 400 ग्राम अफीम, 3 किलो 216 ग्राम चरस, 3 किलो 648 ग्राम हैरोईन, तथा नशीले कैप्सूल बरामद किए गए।
असला एक्ट के अधीन एक साल में 22 केस दर्ज किए गए। इसमें पुलिस द्वारा 27 आरोपियों को गिरफ्तार करके 20 पिस्टल, 5 रिवाल्वर, 3 गन, 4 मैगज़ीन तथा 185 कारतूस बरामद किए गए। जबकि पिछले साढ़े तीन माह में 10 केस दर्ज करके 15 आरोपियों को गिरफ्तार करके बरामदगी की गई।
एक्साईज़ एक्ट के अधीन पुलिस पुलिस द्वारा एक साल में 392 केस दर्ज करे 457 आरोपियों को गिरफ्तार करके भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की। जबकि पिछले सिर्फ नवजोत माहल के कार्यकाल में पुलिस द्वारा 177 केस दर्ज करके 189 आरोपियों को गिरफ्तार करके लाखों लीटर अवैध शराब ज़ब्त की।

पकड़े ये खतरनाक गैंगस्टर

इसके अतिरिक्त एस.एस.पी. नवजोत माहल की गैंगस्टरो के खिलाफ भी मुहिम जारी रही। अगस्त महीने में होशियारपुर में ज्वाईन करते ही एस.एस.पी. नवजोत माहल की टीम ने रवि बलाचौरिया, रमेश लाल, शिवराज सिंह जैसे बड़े गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया। पुलिस द्वारा हत्या, हत्या के प्रयास, लूटपाट, डकैती, स्नैचिंग एक दर्जन के करीब पेशेवर कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया।
पुलिस द्वारा चार महीने के दौरान दीपक कुमार उर्फ बिन्नी गुर्जर, जसवीर सिंह काका, संदीप कुमार उर्फ रवि बलाचौरिया, परमिन्द्र सिंह, हरदीप सिंह तथा दूसरे जिले के मनदीप सिंह मन्ना नाम के कुख्यात गैंगस्टरो को गिरफ्तार करके हथियार, नशीले पदार्थ बरामद करके कई अनट्रेस केसों को सोल्व किया।

अपराध नियंत्रण व आम जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बहाल करना ही प्राथमिकता:SSP नवजोत माहल

एस.एस.पी. नवजोत माहल का कहना है कि उन्होने सिर्फ अपनी डियूटी की है। बतौर एस. एस.पी. खन्ना, जालंधर देहात और अब जिला होशियारपुर में सेवाएं दे रहे एस.एस.पी. नवजोत माहल का कहना है कि उनका लक्ष्य शुरू से ही ये रहा है कि अपराधियों पर नुकेल कसी जाए और आम जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बहाल हो। कोरोना कॉल में भी अच्छी रिकवरी तथा अपराधियों की गिरफ्तारी का श्रेय अपनी पूरी टीम को दिया है।

अपराधमुक्त प्रशासन है एस.एस.पी. माहल का लक्ष्य :एस.पी. रविन्द्रपाल संधू

जिला होशियारपुर में बतौर एस.पी. इनवेस्टीगेशन सेवाएं दे रहे एस.पी. रविन्द्रपाल सिंह संधू का कहना है कि एस.एस.पी. नवजोत माहल के कुशल मार्गदर्शन में अपराधियों के खिलाफ मुहिम जारी है। एस.पी. रविन्द्रपाल ने कहा कि एस.एस.पी. माहल का अपराध और अपराधियों के खिलाफ विज़न बिल्कुल स्पष्ट है कि अपराधी चाहे कोई भी हो कानून सभी के लिए एक है।
एस.पी. रविन्द्रपाल संधू के मुताबिक स्पष्ट निर्देशों के कारण ही पुलिस टीम लगातार काम कर रही है। आने वाले समय में भी पुलिस की अपराधियो के खिलाफ मुहिम को और तेज किया जाएगा और आम जनता के लिए अपराधमुक्त प्रशासन का माहौल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें