Prabhat Times
जम्मू। (stampede at mata vaishno devi temple in jammu on new year) साल 2022 की शुरुआत में आज सुबह-सुबह बड़ा हादसा हो गया है.माता वैष्णो देवी मंदिर में नए साल पर दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं में भगदड़ मच हई. इस दौरान मरनेवालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अबतक मरनेवालों की संख्या 13 पहुंच गई है. इसके अलावा 15 लोगों के घायल की खबर सामने आई है. सभी का इलाजकटरा और ककरयाल नारायणा हॉस्पिटल में चल रहा है. इस हादसे के बाद माता वैष्णो देवी की यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है. बचाव कार्य चल रहा है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि मरने वाले लोगों में दिल्ली, पंजाब, यूपी और हरियाणा के रहने वाले हैं.

मंदिर की गर्भग्रह के बाहर हुई घटना

भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर हुई. अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. वरिष्ठ अधिकारी और धर्मस्थल बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर हैं. अधिकारियों ने कहा कि 12 लोग मृत पाए गए और शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेजा गया है. माता वैष्णो देवी नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित कम से कम 26 अन्य लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया और कई घायलों की हालत गंभीर बताई गई है. वहीं डीजीपी दिलबाग सिंह के मुताबिक श्रद्धलुओं में भीड़ में आपस में बहस हुई और धक्का मुक्की के बाद स्थिति भगदड़ में बदल गई।

बचाव कार्य जारी, लगातार बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

बता दें कि बड़ी संख्या में भक्त माता वैष्णों की यात्रा करने के लिए यहां पहुंच थे। इस दौरान मची भगदड़ में मरनेवालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. सबसे पहले 7 लोगों की मौत की खबर सामने आई थी. इसके बाद धीरे-धीरे यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. बचावकार्य जारी है. अभी तक प्रशासन की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

दर्शन के लिए नए साल पर वैष्णो मंदिर पहुंचते हैं भक्त

 बता दें कि माता वैष्णो देवी के मंदिर में नए साल के मौके पर प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. भारी संख्या में पहुंचने वाले भक्तों की सुविधा का प्रत्येक वर्ष विशेष ख्याल रखा जाता है, लेकिन शनिवार सुबह हुई इस भगदड़ के बारे में अभी साफ तौर पर कुछ जानकारी नहीं आई है. फिलहाल यही कहा जा रहा है कि भारी भीड़ के चलते वैष्णो परिसर में भगदड़ मच गई. बताया गया है कि यह हादसा रात 2-3 बजे करीब हुआ.

पीएम ने जताया दुख, घायलों के शीध्र ठीक होने की कामना की

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा,’ माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.  जम्मू के एलजी मनोज सिन्हां से इस हादसे संबधित बात की गई है.  डॉक्टर जितेंद्र सिंह और भाजपा के नित्यानंदराय ने स्थिति का जायजा लिया है.’
“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें