Prabhat Times

जल्द ही लोगों को समर्पित होंगे कई अहम प्रोजेक्ट

होशियारपुर। (Sunder Sham Arora Minister Punjab) पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज यहाँ कहा कि पंजाब सरकार द्वारा होशियारपुर की लिंक और शहरी सड़कों की 22.03 करोड़ रूपए की लागत से 126.62 किलोमीटर लंबाई वाली सड़कों को नया रूप दिया गया है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि शहर और इसके साथ लगते क्षेत्रों में 14 सड़कों की अपेक्षित मुरम्मत और नयी बनने जा रही हैं जिनमें से 1.53 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 11 सड़कों के टैंडर लग चुके हैं और 3.22 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 3 सड़कों का प्रस्ताव स्वीकृति अधीन है।
सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा लिंक सड़कों की विशेष मुरम्मत के लिए शुरू किये पहले चरण में 2018-19 दौरान 33.84 किलोमीटर लंबाई वाली 21 सड़कों की 3.57 करोड़ रुपए की लागत से कायाकल्प की गई। इसके उपरांत लिंक सड़कों की विशेष मुरम्मत के दूसरे चरण के दौरान वर्ष 2019-20 में 3.61 करोड़ रुपए की लागत से 40.25 किलोमीटर लंबाई वाली 21 सड़कों को नया रूप दिया गया। इसी तरह तीसरे चरण के अंतर्गत 2020-21 में 2.29 किलोमीटर लंबाई वाली 7 सड़कों की 23.27 लाख रुपए की लागत से विशेष मुरम्मत करवा कर लोगों की सुविधाजनक यातायात को यकीनी बनाया गया है।
सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि शहर के अंदर विभिन्न सड़कों, जिनकी लंबाई 40 किलोमीटर थी, का करीब 9.15 करोड़ रुपए की लागत से रूप बदलने के साथ-साथ 9.62 किलोमीटर लंबाई वाली 6 मुख्य सड़कें 5.55 करोड़ रुपए की लागत से बनाईं गई जिससे लोगों को किसी किस्म की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि लिंक और शहरी सड़कों का निर्माण और मुरम्मत के साथ-साथ पंजाब सरकार द्वारा होशियारपुर में बुनियादी ढांचे को नयी मज़बूती प्रदान की गई है जिसके अंतर्गत आने वाले समय में कई अहम प्रोजेक्ट लोगों के लिए शुरू किये जा रहे हैं।
सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि नये बन रहे जुडिशियल कंपलेक्स का काम युद्ध स्तर पर जारी है जोकि 60.28 करोड़ रुपए की लागत से मुकम्मल होगा। इसी तरह लोगों की सुविधा के लिए लाजवंती स्पोर्टस कंपलेक्स में 6.99 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए बहुउद्देश्यीय इंडोर स्पोर्टस हॉल का काम मुकम्मल हो चुका है। उन्होंने बताया कि शहर के केंद्र में स्थापित किये गए कम्यूनटी सेंटर का 6.11 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य मुकम्मल हो चुका है और ये सभी प्रोजेक्ट जल्द लोगों को समर्पित किये जा रहे हैं
श्री अरोड़ा ने बताया कि सरकारी कॉलेज होशियारपुर में छात्राओं की सुविधा के लिए 4.19 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक होस्टल का कार्य भी तेज रफ़्तार से जारी है और कॉलेज में आधुनिक सुविधाओं से लैस 2.41 करोड़ रुपए की लागत से बनी पुस्तकालय का कार्य मुकम्मल हो चुका है। पंजाब सरकार द्वारा हर क्षेत्र के समान विकास की वचनबद्धता को दोहराते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान होशियारपुर में रिकार्ड विकास दर्ज किया गया है और आने वाले समय में विकास के क्षेत्र में नयी बुलन्दियों को छूआ जायेगा।

ये भी पढ़ें