Prabhat Times
होशियारपुर। प्रदेश में पैदा हुई बिजली सप्लाई की समस्या संबंधी आज उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा (Sunder Sham Arora) ने पंजाब सरकार की ओर से हर क्षेत्र को जरुरी बिजली सप्लाई यकीनी बनाने की वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति का हल जल्द कर लिया जाएगा। आज यहां पावरकाम के अधिकारियों के साथ बिजली सप्लाई की स्थिति की समीक्षा करते हुए उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि बिजली सप्लाई की मांग 15000 मैगावाट के करीब पहुंचने, तापमान में भारी वृद्धि व बारिश न होने के कारण मांग व सप्लाई के बीच कमी को जल्द पूरा कर हर वर्ग को बिजली सप्लाई के कारण पैदा हुई समस्या से निजात दिलाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हर वर्ग के उपभोक्ताओं का सहयोग बहुत जरुरी है क्योंकि पिछले वर्षों के दौरान बिजली की मांग 13000 मैगावाट के करीब रही थी, जिसको पंजाब सरकार की ओर से आसानी से पूरा किया जा रहा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से पावरकाम को अतिरिक्त बिजली सप्लाई खरीदने के लिए 500 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं, जिससे जल्द ही मौजूदा स्थिति से निपट लिया जाएगा। पावरकाम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि घरेलू व कृषि सैक्टर को जरुरी मांग के अनुसार बिजली सप्लाई यकीनी बनाई जाए व घरेलू उपभोक्ताओं पर बिजली कट न लगाया जाए।
उन्होंने बताया कि इस मांग को पूरा करने के उद्देश्य से मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से सरकारी कार्यालयों का समय बदलने व भारी बिजली सप्लाई वाले उद्योगों की सप्लाई में कटौती की हिदायतें दी गई हैं ताकि उपभोक्ताओं को इस तपते मौसम में दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने लोगों को भी अपील की कि वे बिजली का तर्कसंगत प्रयोग करते हुए इस मौजूदा स्थिति में बनता साथ देने व घरों में भी ए.सी का कम से कम प्रयोग अमल में लाएं।
उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने पावरकाम अधिकारियों को कहा कि वे दोपहर 2 बजे से घरेलू उपभोक्ताओं, उद्योगों के प्रतिनिधियों व कृषि सैक्टर से जुड़े उपभोक्ताओं से संपर्क बनाएं ताकि बिजली की सप्लाई से संबंधित समस्याओं का पता लगाकर उनका समयबद्ध उचित निपटारा किया जा सके। उन्होंने पावर काम के अधिकारियों को कहा कि इन दिनों हर हाल में यकीनी बनाया जाए कि सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व शिकायत केंद्रों में तैनात स्टाफ के मोबाइल फोन चलते हों व उनके पास जरुरी साजो सामान मौजूद रहे ताकि शिकायत मिलने पर तुरंत सप्लाई चलाई जा सके। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे खुद शिकायत केंद्रों की कारगुजारी पर नजर रखें ताकि उपभोक्ताओं को समस्या न आए।
इस मौके पर मेयर नगर निगम सुरिंदर कुमार, एस.ई पावर काम पी.एस. खांबा, कार्यकारी इंजीनियर शहरी कुलदीप सिंह, कार्यकारी इंजीनियर ग्रामी ण कुलदीप सिंह ठाकुर, कार्यकारी इंजीनियर माहिलपुर सुमित धवन, कार्यकारी इंजीनियर दसूहा जसवंत सिंह, कार्यकारी इंजीनियर हर्ष शर्मा आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें