Prabhat Times

जालंधर। (Sushil Rinku released ’13 basis sources of faith..public manifesto’ for the West) इस समय सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। इस समस्या का हल कोई भी नहीं निकाल पा रहा है। वेस्ट हलके के विधायक सुशील कुमार रिंकू ने दावा किया है कि वह अपने हलके के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए अवसर पैदा करेंगे।
यह दावा कांग्रेसी प्रत्याशी और विधायक सुशील कुमार रिंकू ने आज अपना चुनावी घोषणा पत्र ‘विश्वास के 13 आधार सूत्र..जन घोषणापत्र’ जारी करते हुए किया। उन्होंने कहा कि अपने हलके के हर वर्ग के लोगों की भलाई के लिए काम करने उनका लक्ष्य है।
उन्होंने कहा कि आगे भी विकास की रफ्तार को रुकने नहीं दिया जाएगा। वह अपने हलके के लोगों से उनको दोबारा विधायक बनाने की अपील कर रहे हैं। उनकी भलाई के लिए ही यह 13 सूत्र का एजेंडा तैयार किया गया है। जिसे तैयार करते हुए वेस्ट हलके की बेहतरी, महिलाओं, बच्चों और युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखा गया है।
उन्होंने कहा कि वेस्ट हलके में विकास का मतलब सिर्फ गलियों और नालियों से नहीं है। वह व्यक्ति विकास करना चाहते हैं। ताकि वेस्ट के गरीब और जरूरतमंद लोगों को हर तरह की सुविधा हलके में मिले। यह 13 सूत्र हलके के लोगों की जीवन में बदलाव का काम करेंगे।

विश्वास के 13 आधार सूत्र..जन घोषणापत्र

1-वेस्ट हलके के युवाओं के लिए किए जाएंगे रोजगार के अवसर पैदा

-इस समय देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। मैं चाहते हैं कि मेरे अपने वेस्ट हलके के युवाओं को रोजगार मिले। जिसके लिए वह विधायक के तौर पर रोजगार के अवसर पैदा करने का पूरा प्रयास करेंगे।

2-120 फुट रोड को दी जाएगी हेरीटेज लुक

-श्री गुरु रविदास जी महाराज कम्यूनिटी हाल, भगवान वाल्मीकि जी महाराज मंदिर, सतगुरु कबीर कम्यूनिटी हाल और हैल्थ सैंटर व रूडसैट जैसे सैंटरों के साथ वेस्ट हलके का मान कहवाने वाली 120 फुट रोड को हेरीटेज लुक दी जाएगी। इस रोड का पंजाब की सबसे खूबसूरत हेरीटेज सड़क बनाया जाएगा।

3-घरों की छतों से हटेंगी बिजली की तारें।

-मेरे हलके में बहुत सारे मोहल्ले ऐसे हैं, जहां लोग हमेशा ही मौत के साय में जीते हैं। उनको अपने घरों के ऊपर से गुजरन वाली बिजली की हाईवोल्टेज तारों से हमेशा जान खतरा बना रहता है। मैं अपने हलके के उन सभी मोहल्लों व घरों के ऊपर से गुजरने वाली सभी तारों को हटाने का वादा करता हूं।

4-पुरानी और खराब पानी व सीवरेज की पाइपें जाएंगी बदली

-वेस्ट हलके में बहुत सारे ऐसे मोहल्ले हैं, जहां पीने के पानी की पाइपें पुरानी हो चुकी हैं। इन मोहल्लों में पीने की पानी की पाइपें बदली जाएंगी। सीवरेज की पुरानी छोटी पाइपों को बदल कर बड़ी पाइपें डाली जाएंगी। ताकि सीवरेज जाम की समस्या से छुटकारा मिल सके।

5-120 फुट पर तकनीकी शिक्षा ट्रेनिंग सैंटर में रु डसैट सैंटर होगा तैयार

-वेस्ट हलके के युवाओं को रोजगार के अवसर तभी मिल पाएंगे या पैदा किए जा सकते हैं, जब युवा वोकेशनल ट्रेनिंग लेकर स्किल्ड बन सकें। जिसके लिए 120 फुट रोड पर बने ट्रेनिंग सैंटर में रु डसैट सैंटर को तैय़ार किया गया है। ताकि वहां युवाओं को सही वोकेशनल ट्रेनिंग मिल सके।

6-भार्गव कैंप में सेवा केंद्र करवाया जाएगा स्थापित

-भार्गव कैंप में खास तौर पर सेवा केंद्र स्थापित किया जाएगा। ताकि वेस्ट हलके के सैंटर भार्गव कैंप के हजारों लोगों के साथ-साथ हलके के बाकी लोगों को एक ही छत के तले सभी सुविधाए मुहैया हो पाएं। उनको अपना काम करवाने के लिए जिला प्रशासन दफ्तर या अन्य जगह धक्के न खाने पड़ें।

7- पहला लेडिस पार्क बनेगा भार्गव कैंप में

-मेरे हलके ही नहीं बल्कि शहर में भी लेडिस पार्क के नाम पर कोई बेहतरीन प्रोजैक्ट नहीं है। मैं अपने हलके में पहला लेडिस पार्क बनाऊंगा। जिसमें महिलाओं को सैर करने के अलावा ओपन जिम का भी प्रबंध हो। यह अपनी तरह का एक अनोखा पार्क हो। जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही हो।

8-स्मार्ट रोड्स की तरह वेस्ट हलके की 8 से 10 सड़कों का होगा ब्यूटीफिकेशन

-मेरे हलके में स्मार्ट सिटी के फंड्स से दो स्मार्ट रोड्स बनाई जा रही हैं। लेकिन मैं चाहते हूं कि मेरे वार्ड में सिर्फ दो ही स्मार्ट रोड न हो, बल्कि 8-10 सड़कें स्मार्ट हों। जिन पर चलते हुए वेस्ट हलके के लोगों को गर्व हो। इन सभी सडकों का प्रोपर ब्यूटीफिकेशन किया जाएगा।

9-हलके में हर वार्ड में मॉडर्न जिमों का होगा निर्माण

-हलके के नौजवानों और बच्चों की सेहत का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिसके लिए उन्हें हलके के हर वार्ड में जिम खोलकर दिए जाएंगे। ताकि वह वहां जाकर अपने शरीर को बलशाली बनाने पर काम कर सकें। कसरत करके तंदरु स्ती का संदेश दे सकें।

10-सरकारी स्कूलों की तर्ज पर आंगनवाड़ी सैंटर होंगे मॉर्डन सैंटरों में तबदील

-मेरे हलके के सभी सरकारी स्कूलों को मॉडर्न स्कूलों में बदला जा रहा है। कुछ स्कूल बदल भी चुके हैं। 5 करोड की लागत से लसूडी मोहल्ले की 6 एकड़ जमीन पर स्कूल बन रहा है। इसी तरह आंगनवाडी सैंटरों को भी मॉडर्न व हाईटैक सैंटरों में तबदील किया जाएगा। वहां का इंफ्रास्ट्रक्चर भी बेहतरीन होगा।

11-शूटिंग वॉलीबाल को पंजाब सरकार से दिलाएंगे मान्यता

-शूटिंग वॉलीबाल को पंजाब में अभी तक मान्यता नहीं मिली है। इस खेल में बहुत सारे बच्चे जुड़े हैं। उनका खिलाड़ियों के साथ वादा है कि सरकार बनते ही सबसे पहला काम शूटिंग वॉलीबाल को पंजाब सरकार से मान्यता दिलाई जाएगी। बाकी खेलों की तरह ही पूरे पंजाब में इस गेम के टूर्नामैंट कराए जाएंगे। इसे उत्साहित किया जाएगा।

12-शिक्षा और खेलों में पंजाब का नाम रोशन करने वाले युवा होंगे सम्मानित

-शिक्षा और खेल में तभी युवा उत्साहित होंगे, जब उनको कोई प्रोत्साहन मिलेगा। इसलिए वह घोषणा करते हैं कि वह अपने हलके के सभी होनहार बच्चों को शिक्षा और खेलों में नाम करवाने पर सम्मानित करेंगे और उनको सरकार से आर्थिक मदद भी दिलाई जाएगी।

13-हर साल विभिन्न खेलों के टूर्नामैंट कराए जाएंगे

-वेस्ट हलके में खेल को प्रोत्साहित करने के लिए युवाओं के बीच हर साल बड़े खेल मुकाबले कराए जाएंगे। जिसके लिए हर साल विभिन्न खेलों को टूर्नामैंट करवाने का वादा करता हूं।

ये भी पढ़ें