Prabhat Times
नई दिल्ली। (Suzuki Burgman) सुजुकी मोटरसाइकल इंडिया (Suzuki Motorcycle India) लंबे समय से भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है और अब इसके धांसू स्कूटर Suzuki Burgman के इलेक्ट्रिक वेरियंट की पहली झलक दिख गई है।
सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। सुजुकी की अब तक भारत में एक भी इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटी या स्कूटर नहीं है।
आने वाले समय में सुजुकी की 110cc से लेकर 125cc तक की कई इलेक्ट्रिक स्कूटी और स्कूटर लॉन्च हो सकते हैं। फिलहाल बर्गमैन के प्रोटोटाइप की टेस्टिंग चल रही है।

डुअल टोन कलर में

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर के जिस प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा गया है, वह Suzuki Burgman maxi scooter जैसा ही दिखता है।
ऐसे में अटकलें चल रही हैं कि सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बर्गमैन का इलेक्ट्रिक वेरियंट ही होगा।
इस स्कूटर को वाइट और ब्लू जैसे डुअल टोन कलर स्कीम के साथ लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर के दाहिने साइड में शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है।

बैटरी, माइलेज और टॉप स्पीड

सुजुकी के इस स्कूटर में व्हील्स और फ्रंट टेलिस्कोपिक सस्पेंशन बिल्कुल बर्गमैन जैसा ही है।
सुजुकी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 से 4kWh का बैटरी पैक और 4 से 6 kW इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप देखने को मिल सकता है।
माना जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 70 से 90 किलोमीटर तक चला सकते हैं। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80kmph की हो सकती है।

स्मार्ट कनेक्टिविटी के साथ

सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक में कई धांसू फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इस स्कूटर के रजिस्ट्रेशन प्लेट को ऊपर उठा दिया गया है।
साथ ही इसमें ब्लूटूथ और 4G LTE कनेक्टिविटी वाला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिल सकता है।
सुजुकी के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर से आप अपना स्मार्टफोन कनेक्ट कर सकते हैं और एसएमएस, कॉल अलर्ट, नेविगेशन, राइडिंग स्टैटिस्टिक्स, चार्जिंग स्टेटस, कॉलर आईडी अलर्ट समेत अन्य फीचर्स का लाभ डिडिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के माध्यम से उठा सकते हैं।
ये भी पढ़ें