नई दिल्‍ली (ब्यूरो): देश की राजधानी दिल्‍ली में केजरीवाल की सरकार ने आमलोगों को एक और झटका दिया है। शराब पर 70 फीसद का कोरोना टैक्‍स लगाने के बाद अब पेट्रोल और डीजल पर भी टैक्‍स बढ़ा दिया है।अब लोगों को इसके लिए ज्‍यादा पैसे खर्च करने होंगे। दिल्‍ली सरकार ने ऑटो फ्यूल पर लगने वाला VAT बढ़ा दिया। केजरीवाल सरकार के फैसले के बाद पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर की दर से महंगा हो गया है।

50 दिनों के बाद बढ़े दाम

कोरोना वायरस को लेकर लागू लॉकडाउन के बीच करीब 50 दिनों के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं। सरकार ने तेल मूल्यों पर वैट की दर बढ़ा दी है।  इसके तहत पेट्रोल पर जहां वैट की दर 30 प्रतिशत बढ़ाई गई, वहीं डीजल के दाम में भी 30 फीसदी का इजाफा किया गया है। सरकार के नए निर्णय के मुताबिक वैट की दर बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में जहां 1.67 रुपए की बढ़ोतरी होगी, वहीं डीजल 7.10 रुपए तक महंगा हो जाएगा। सरकार के फैसले के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल जहां 71.26 रुपए प्रति लीटर मिलेगा, वहीं डीजल का दाम 69.29 रुपए लीटर देना होगा।

बढ़ाया गया वैट दर

अब दिल्ली में पेट्रोल डीजल महंगे हो गए। दिल्ली सरकार ने इसपर लगने वाले वैट दर को बढ़ा दिया है। इससे पहले पेट्रोल पर वैट 27% थी। जिसे बढ़ाकर 30% किया गया है। जबकि डीजल पर वैट 16.75 % से बढ़ाकर 30% किया गया। यानी दिल्ली में मंगलवार से पेट्रोल ₹1.67 और डीज़ल ₹7.10 महंगा हुआ।

ये भी पढ़ें

इस राज्य ने लगाया शराब पर 70 प्रतिशत कोरोना टैक्स