नाटक के माध्यम से डिप्स के विद्यार्थियों को समझाई पंचायती राज की कार्यप्रणाली

raj
Prabhat Times
जालंधर। (The working of Panchayati Raj explained to the students through Play) विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल तौर पर विभिन्न विषय समझाने के लिए जरूरी है कि उन्हें किताबों के अतिरिक्त अन्य माध्यमों से समझाया जाए।
इसी बात को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को पंचायती राज की कार्यप्रणाली महत्ता बताने के लिए डिप्स स्कूल सूरानुस्सी में पंचायती राज पर नाटक किया गया।
नाटक में साक्षी, समरीत, नवलीन, कुलराज, करमजीत, मानव, गौरासी, सुखमनी, प्रभजोत ने विभिन्न रोल अदा करते हुए ग्राम पंचायत के काम और कार्य करने के सिस्टम के बारे में अपने सहपाठियों को जानकारी दी।
इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा गांव में साफ पानी, सुरक्षा, शिक्षा, सेहत सुविधाओं का मुद्दा उठाया गया। पंचायत के दौरान गांव के सरपंच ने उसे हल करने के तरीके बताए।
प्रिंसिपल बेला कपूर ने कहा कि पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को विभिन्न तरह की गतिविधियां करवाई जाए ताकि वह हर क्षेत्र में आगे आ सके।
साथ ही इन गतिविधियों के माध्यम से वह अपने विभिन्न विषयों को प्रैक्टिकल तौर पर करते है और उन्हें समझ पाते है इससे उन्हें किसी भी टॉपिक को रटा मार कर याद करने की जरूरत नहीं होती है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें