Prabhat Times
चंडीगढ़। कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Corona Virus Third Wave, Punjab) को लेकर कई तरह की हलचल है. कहा जा रहा है कि इस लहर में बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा खतरा है. बच्‍चे ही सबसे ज्‍यादा संक्रमित होंगे और उनके गंभीर रूप से बीमार होने का रिस्‍क है. इस बीच पंजाब सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने बाल चिकित्सा पैनल का गठन किया है.
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए एक डिटेल एक्शन प्लान तैयार करने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बाल रोग विशेषज्ञों की टीम मिलकर एक ट्रिटमेंट प्रोटोकॉल तैयार करेगी. इस समूह में सरकारी मेडिकल कॉलेज, स्वास्थ्य विभाग और चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञ शामिल होंगे.

तीन दिनों के लिए ऑक्सीजन स्टोरेज रखें अस्पताल

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण की संभावित अगली लहर से लड़ने के लिए अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को कई निर्देश भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज कम से कम तीन दिनों के लिए ऑक्सीजन का स्टोरेज रखें. कैप्टन सिंह ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में पाइप्ड O2 उपलब्ध कराई जानी चाहिए. राज्य के पास किसी भी समय कम से कम 375 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध होनी चाहिए.

विदेश जाने वाले छात्रों को वैक्सीन में मिलेगी प्राथमिकता

पंजाब से पढ़ाई के लिए विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब 18-45 उम्र ग्रुप के टीकाकरण (Vaccination) की प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार ने मेडिकल शिक्षा विभाग (Medical Education Department) को निर्देश दिए कि वह जिलों को 10 प्रतिशत डोज का प्रयोग 18-45 उम्र वर्ग की प्राथमिक श्रेणियों के लिए करने की आज्ञा दें. इस सूची में विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के अलावा बुजुर्गों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों और अन्य जरूरी प्राथमिक समूहों को शामिल किया जा सकता है.

मेडिकल कॉलेज फैकल्टी को छुट्टियों का मिलेगा पूरा लाभ

पिछले एक साल से अधिक समय से कोविड महामारी के विरुद्ध लड़ रहे मेडिकल कॉलेज फैकल्टी की बेमिसाल वचनबद्धता और सख्त मेहनत को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री ने आज उनकी रद्द की छुट्टियों के बदले कमाई छुट्टी का पूरा लाभ देने का भी ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि मेडिकल कॉलेज फैकल्टी महामारी के दौरान गर्मी और सर्दियों की छुट्टियों का लाभ नहीं ले सके और वह इस सुविधा से वंचित रहे. उन्होंने कहा कि इन फैकल्टी सदस्यों को उनकी सेवाओं और बलिदान के लिए मुआवजा देने की जरूरत है.

पंजाब में बढ़ा लॉकडाउन

बता दें कि प्रदेश सरकार ने सोमवार को कोरोना लॉकडाउन 15 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. इस दौरान प्राइवेट ऑफिस और दुकानों को ढील दी जाएगी. राज्य सरकार के अनुसार, दुकानों को शाम 6 बजे तक खोलने की अनुमति होगी और प्राइवेट ऑफिस 50% क्षमता के साथ काम करेंगे. इस बीच, नाइट कर्फ्यू रोजाना शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक चलेगा. जबकि वीकेंड लॉकडाउन पहले की ही तरह चलेगा.

ये भी पढ़ें