Prabhat Times
नई दिल्ली। (Red Fort Violence) लाल किले समेत दिल्ली में हिंसा करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एक्शन शुरू कर दिया है। बीती रात से अब तक 22 केस दर्ज करने के पश्चात दिल्ली पुलिस ने दोपहर के समय विभिन्न स्थानों से करीब 200 उपद्रवियों को पहचान के बाद हिरासत में ले लिया है। पता चला है कि पुलिस ने 93 आरोपियों को ऑन रिकार्ड गिरफ्तार कर लिया है। अन्यों के खिलाफ भी कार्रवाई और पूछताछ की जा रही है।
उधर, इस मामले में गृह मंत्रालय (MHA) के सूत्रों की मानें तो लाल किला (Red Fort) सहित दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में उपद्रव की घटनाओं को लेकर वो बेहद गंभीर है. गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) सहित सभी पड़ोसी राज्यों की पुलिस को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं.
इसके साथ ही गृह मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो आज शाम तक किसान संगठनों (Farmers Organizations) को दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के सभी धरनास्थलों को खाली कराने के भी निर्देश जारी किए जा सकते हैं. अगर इसके बाद भी किसान संगठन नहीं मानें तो सख्त एक्शन से इनकार नहीं किया जा सकता.

उपद्रवग्रस्त इलाकों में सुरक्षाबलों की तैनाती

बता दें 26 जनवरी की घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को जो इनपुट दिया है उसके मुताबिक अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती का काम उपद्रवग्रस्त इलाकों में पूरा किया जा चुका है. कल जिन इलाकों में उपद्रव हुआ था वहां फिलहाल हालात काबू में हैं.
दिल्ली के कई इलाकों में आज शाम तक और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी. दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के सभी इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में विशेष फोर्सेज की तैनाती की जा रही है.

कई और एफआईआर दर्ज होंगी

उपद्रव में दिल्ली पुलिस के 300 जवान और अधिकारी घायल हो गए हैं, जिसमें बाहरी जिले में ही 78 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इसके बाद दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में 22 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें