Prabhat Times
जालंधर। (Two people died Jalandhar) जालंधर में देर शाम बड़ा हादसा हुआ है। जालंधर के पुडा कांपलैक्स के निकट स्थित निर्माणाधीन बिल्डिंग में करंट लगने से दो प्रवासी युवकों की मृत्यु हो गई है। जबकि एक मज़दूर बाल बाल बच गया। पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है। जानकारी के मुताबिक देर शाम पुडा कांपलैक्स के निकट स्थित निर्माणाधीन बिल्डिंग में लैंटर डालने का काम चल रहा था। अचानक जैनरेट की तार लोहे की सीढ़ी से टकरा जाने से वहां काम कर रहे दो प्रवासी श्रमिकों की करंट लगने से मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही थाना नई बारादरी की पुलिस टीम तथा पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारी मौके पर पहुंचे।
पुलिस जांच में मृतकों की पहचान कन्हैया लाल (32) तथा मनसा राम 50) के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक दोनो यू.पी. के रहने वाले हैं। पिछले दिनो से दोनो यहां पर काम कर रहे थे। पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि दोनो की मौत करंट लगने से हुई है। लेकिन ये बड़ी लापरवाही किस स्तर पर हुई, पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि निर्माणाधीन बिल्डिंग में लैंटर डालने का काम चल रहा था।
बताया जा रहा है कि घटनास्थल पर बिजली की तारों से लैंटर डालने के लिए प्रयोग की जा रही लोहें की तारें टकराने से ये बड़ा हादसा हुआ। जिन दो मजदूरों की मौत हुई, वह इस कंस्ट्रक्शन साइट पर पहले दिन ही काम करने के लिए आए थे। शुरुआती जांच में पता चला है कि जेनरेटर से निकलने वाली बिजली की तार लोहे की सीढ़ी से टकरा गई, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। घटना का पता चलते ही बिजली अफसर मौके पर पहुंचे और तुरंत सप्लाई बंद की।

ऐसे हुआ हादसा

करंट से बाल-बाल बचे कानपुर के मुन्नू ने बताया कि वह ऊपर काम कर रहे थे। जब शाम को तीनों नीचे उतर रहे थे तो अचानक सीढ़ी पर करंट आ गया। वह करंट से दूर जा गिरा जबकि बाकी दोनों मजदूर सीढ़ी से ही चिपक गए, जिसके बाद उनकी मौत हो गई। मौके पर पहुंचे पावरकॉम के अफसरों ने बताया कि मजदूरों को जिस सीढ़ी पर चढ़ाकर काम लिया जा रहा था, वह लोहे की थी और उसे जेनरेटर के बगल में ही रखा गया था। सीढ़ी के नीचे अचानक जेनरेटर की तार आ गई और वह तार वहां से छिल गई। जिसके बाद करंट सीढ़ी में आ गया और 2 मजदूरों को लग गई।

ठेकेदार मौके से खिसका, तलाश जारी

जांच अधिकारी का कहना है कि बिल्डिंग मालिक और ठेकेदार से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। यह भी पता चला है कि यहां काम करवाने वाला ठेकेदार हादसे के पता चलने के बाद मौके पर रहने के बजाय वहां से खिसक गया। दोनो के आने पर ही पता चलेगा कि ये लोग कब से यहां पर काम कर रहे थे। थाना प्रभारी का कहना है कि मृतकों के परिजनों को सूचित कर दिया गया है। एक मृतक के परिजन मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस ने दोनों लाशों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें