Prabhat Times
नई दिल्ली। (Union Budget 2022 India fm nirmala sitharaman) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट के दौरान कई घोषणाएं की. हालांकि इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab Update) को लेकर किसी भी तरह की कोई राहत का ऐलान नहीं किया गया. बजट से पहले ये उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती है. लेकिन आम आदमी को इसे लेकर कोई राहत नहीं मिली है. सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं कॉरपोरेट टैक्स को 18 पर्सेंट से घटाकर 15 पर्सेंट कर दिया गया है.

ITR में गड़बड़ी को सुधार के लिए मिलेगा 2 साल का वक्त

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि ITR में गड़बड़ी को सुधार करने के लिए 2 साल का समय मिलेगा. कॉरपोरेट टैक्स को 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी करने का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स सिस्टम में सुधार की प्रक्रिया जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि सरकार नए टैक्स रिफॉर्म लाने की योजना है. सरकार ने ITR में गड़बड़ी पर 2 साल तक की जेल का प्रावधान भी किया है.

8 साल पहले बढ़ी थी इनकम टैक्स छूट की लिमिट

आम आदमी को आज से 8 साल पहले इनकम टैक्स में छूट मिली थी. साल 2014 में सरकार ने इनकम टैक्स छूट की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये की थी. वहीं 60 से 80 वर्ष के उम्र के नागरिकों को टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये की गई थी. ऐसा माना जा रहा थी कि इस साल के बजट में आम आदमी को इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

क्या सस्ता, क्या मंहगा

बजट में सैलरीड क्‍लास को ध्‍यान में रखकर किसी तरह की घोषणा नहीं की गई. व‍ित्‍त मंत्री के बजट पेश करने के बाद कुछ कुछ चीजें सस्‍ती हो जाएंगी और कुछ महंगी.

कुछ चीजों पर कस्टम ड्यूटी में कटौती

आगे जानते हैं आम बजट के बाद अब कौन सी चीजों के ल‍िए आपको पहले से ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी. साथ ही हम आपको बताएंगे क‍िन चीजों पर अब आपके पैसे बचेंगे. व‍ित्‍त मंत्री ने तमाम चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत तमाम शुल्क बढ़ाने और घटाए जाने की बात कही. आइए जानते हैं क्‍या हुआ सस्‍ता और क्‍या हुआ महंगा?

सस्‍ता

  • – मोबाइल चार्जर सस्ता होगा
  • – खेती का सामान सस्ता होगा
  • – हीरे के गहने सस्ते होंगे
  • – जूते-चप्पल सस्ते होंगे
  • – विदेश से आने वाली मशीने सस्ती होंगी
  • – मोबाइल फोन, कपड़ा, चमड़ा

क्‍या महंगा

कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है. इमिटेशन ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई, ताकि इसके आयात को कम किया जा सके. विदेशी छाता भी महंगा होगा.

यहां भी मिली राहत

एमएसएमई को मदद के मकसद से व‍ित्‍त मंत्री ने स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी छूट को 1 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. मेंथा ऑयल पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है.

क्रिप्टोकरेंसी से कमाई पर 30 फीसदी का टैक्स

वित्तमंत्री निर्मला ने कहा कि सरकार Cryptocurrency को टैक्सेशन के दायरे में ला रही है. अब क्रिप्टो निवेशकों को क्रिप्टो से हुई कमाई पर टैक्स देना पड़ेगा. प्रस्ताव है कि क्रिप्टोकरेंसी से हुई आय पर अब 30 फीसदी टैक्स लगेगा.  बजट में डिजिटल करेंसी पेश करने की भी बात कही गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा RBI ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित डिजिटल मनी को पेश करेगा. इसे आप भारत सरकार की Cryptocurrency कह सकते हैं.
वित्त मंत्री ने कहा कि ब्लॉकचेन (Blockchain) और दूसरी टेक्नोलॉजी का यूज करके रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करेंसी को जारी करेगा. क्रिप्टोकरेंसी में अगर आपको कोई गिफ्ट देता है तो ऐसी स्थिति में जो शख्स गिफ्ट रिसीव करेगा उसे टैक्स देना होगा.
अब भारत में RBI ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित डिजिटल करेंसी को जारी करेगा. इसे कंप्यूटर अल्गोरिदम की मदद से तैयार किया जाता है. क्रिप्टो में किसी भी लेनदेन का हिसाब ब्लॉकचेन में उपलब्ध होता है. इस वजह से इसे ट्रैक किया जा सकता है.

60 लाख नई नौकरियों का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2022 पेश किया. बजट में युवाओं के बड़ी घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 60 लाख नई नौकरियों का ऐलान किया है. सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख जबकि मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां आएंगी. पांच राज्यों में हो रहे चुनावों के बीच रोजगार के मोर्चे पर सरकार ने 60 लाख नौकरियों नई नौकरियों की घोषणा की है.
वित्त मंत्री ने कहा कि चुनौतियों के बावजूद आर्थिक स्थिति मजबूत है. सरकार डिजिटल इकोनॉमी, फिनटेक को बढ़ावा देगी. LIC का IPO जल्द आएगा. NPA से निपटने के लिए बैड बैंक का कामकाज शुरू हो गया है. PPP मॉडल से निवेश को बढ़ाएंगे. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि यह बजट अगले 25 साल का विजन पेश करता है. समावेशी विकास, उत्पादकता बढ़ाना, ऊर्जा ट्रांसफॉर्मेशन, निवेश को बढ़ावा देना प्राथमिकता है. पीएम आवास योजना के लिए 80 लाख घर बनेंगे. अगले 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेन शुरू होंगी.
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि जैविक खेती पर जोर दिया जाएगा. किसानों को डिजिटल सर्विस दी जाएगी. पर्यावरण को लेकर बड़े कदम उठाये जाएंगे. रेलवे का नेटवर्क बेहतर किया जाएगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टियर 2-3 शहरों के विकास पर कामकाज जारी है. 2047 तक देश की आधी आबादी शहरों में रहेगी. EVs के लिए बैट्री स्वैपिंग पॉलिसी लाएंगे. शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाने पर जोर रहेगा. बैटरी के लिए निजी सेक्टर को बढ़ावा देंगे. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए पेपरलेस ई-बिल सिस्टम लॉन्च किया गया है. मंत्रालयों के वेंडर के लिए ई-बिल लाया गया है.
इसके अलावा, विदेश भ्रमण के लिए प्रोत्साहित करते हुए सरकार ने 2022-23 तक ई-पासपोर्ट जारी किए जाने की घोषणा की है. शहरी सेक्टर के विकास के लिए 250 करोड़ रुपये के आवंटन से उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें