चंडीगढ़ (ब्यूरो): राज्य में यूनिवर्सिटी व कालेजों की लंबित परीक्षाओँ को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अरमेंद्र सिंह ने बड़ा ऐलान किया है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से राज्य में कोविड महामारी के चलते यूनिवर्सिटी और कालेज की परीक्षा रद्द कर दी हैं। साथ ही बताया गया है कि कुछ विश्वविद्यालय की तरफ से ऑनलाईन ली जा रही परीक्षा जारी रहेंगी।

कैप्टन ने कहा कि यूनिवर्सिटी व कालेज के विद्यार्थी पिछले सालों के नतीजों के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे। जो विद्यार्थी अपने पर्दर्शन को सुधारना चाहतें हैं उन्हें बाद में परीक्षा के ज़रिए ही कोविड संकट के बाद अवसर दिया जाएगा।

कैप्टन ने कहा कि यूनिवर्सिटी और कालेज की तरफ से इस फैसले को लागू करने के तरीके पर काम किया जा रहा है। जिस कारण इस बारे विस्तार में फैसले का ऐलान आते कुछ दिनों में किया जाएगा।

स्कूल बोर्ड परीक्षा के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुछ दिन पहले सी.बी.एस.ई. के फैसले को ही लागू किया जाएगा। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने सभी छात्रों को अपील की है कि परीक्षा रद्द होने के बावजूद अपनी पढ़ाई जारी रखें।

उन्होंने छात्रों को कहा सुनहरी भविष्य के लिए पढ़ाई जारी रखें। इस दौरान पूर्व सैनिकों के लिए ऐलान किया है कि कैप्टन ने कहा कि पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए पी.सी.एस. परीक्षा देने में बढ़ौतरी की है।

मौजूदा सिस्टम में आम श्रेणी में एस.सी. उम्मीदवारों को मिलते अवसर जारी रहेंगे। जिसके साथ ही जनरल कैटागिरी के पूर्व सैनिकों को 6 अवसर दिए जाएंगे, जो कि पहले 4 अवसर दिए जाते थे। बी.सी. कैटागिरी के पूर्व सैनिकों को भी 9 अवसर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें