Prabhat Times

बाइडेन सबसे पहले करेंगे ये बड़ा काम

नई दिल्ली। जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे। अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की गिनती पूरी हो गई है।
न्यूज एजेंसी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को मात दी है।
रिपोर्ट के मुताबिक, बैटलग्रांड स्टेट पेंसिलवेनिया में जीत के बाद हो गया तय कि जो बाइडेन ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे।
ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे। उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया लेकिन वह अपने आरोपों के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं कर सके।
ऐसे में गुरुवार को अमेरिका के कई समाचार चैनलों ने ट्रंप की प्रेसवार्ता के अपने सीधे प्रसारण को बीच में रोक दिया। ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नेवाडा में मुकदमे दर्ज करा चुका है।
उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है। बाइडेन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है।
उधर, वर्लड पावर बने बाइडेन ने आज कहा कि वह सबसे पहले अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने की योजना पर काम करेंगे।
अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए डमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि हम इस कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए पहले ही दिन से अपनी योजना को अमल में लाने जा रहे हैं।
उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी नागरिकों ने डेमोक्रेट्स को कोरोना वायरस संकट, आर्थिक मंदी और नस्लवाद की समस्या पर कार्रवाई करने के लिए चुना है और हम पहले दिन से ही इस पर काम करेंगे।’
जो बाइडेन के इस ऐलान से साफ संकेत मिलता है कि अमेरिका में एक बार फिर से कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कुछ कड़े प्रावधान लागू किए जा सकते हैं।
जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे में या तो फिर से शहरों को लॉक किया जा सकता है या फिर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कड़े नियम लागू किए जा सकते हैं।
इसकी एक वजह यह भी है कि लगातार तीन दिनों से अमेरिका में कोरोना वायरस के नए मामलों में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है।
आज के आंकड़ों पर गौर करें तो अमेरिका में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।
यहां एक दिन में कोरोना के 1.28 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जो महामारी के शुरुआत के बाद से एक दिन में यह सबसे ज्यादा मामलों का आंकड़ा है।
अमेरिका में लगातार तीसरे दिन एक लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए हैं।
अपने संबोधन में जो बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिकी चुनाव कठिन रहे हैं, मगर हमें शांत रहना चाहिए।
मुझे परवाह नहीं है कि लोगों ने इसे रोकने की कितनी कोशिशें की हैं, मगर मैं ऐसा नहीं होने दूंगा।
हम लोकतंत्र में गहरा विश्वास रखते हैं मगर राजनीति का उद्देश्य राष्ट्र के लिए काम करना है।
हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं, हम अमेरिकी हैं। बता दें कि डेमोक्रेट बाइडेन पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में लीड कर रहे हैं।
बता दें कि व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है।

Share the information