Prabhat Times

नई दिल्ली। (venugopala swamy temple fire accident sri rama navami celebration) आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले में स्थित वेणुगोपाला स्वामी मंदिर में राम नवमी के उत्सव के दौरान आग लग गई. मंदिर में राम नवमी के उत्सव के लिए पंडाल लगाया गया था.

इस दौरान वहां शॉर्ट सर्किट के चलते इस पंडाल में आग लग गई. देखते ही देखते आग की लपटों ने पंडाल को घेरे में ले लिया. किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

रिपोर्ट के मुताबिक आग लगते ही श्रद्धालुओं को पंडाल से बाहर निकाल लिया गया, जिसके चलते बड़ा हादसा होने से बच गया. फिलहाल अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.

स्थानीय पुलिस और मंदिर के अधिकारी बचाव अभियान चलाने के लिए तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के लिए दमकल गाड़ियों को बुलाया गया.

सतर्कता के चलते कोई हताहत नहीं हुआ और बड़ा हादसा टल गया. हालांकि, कुछ लोगों को मामूली चोट की खबर आई है. आग से कितना नुकसान हुआ है इसका अभी पता नहीं चल पाया है.

देखें Video

छत धंसने से बावड़ी (कुएँ) में गिरने से 10 से ज्यादा की मौत, 19 श्रद्धालु बचाए गए

मध्य प्रदेश के इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया. छत धंसने से 30 से ज्यादा लोग 40 फीट गहरी बावड़ी में गिर गए हैं. हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है.

रेस्क्यू टीम ने अब तक दो बच्चों सहित 19 श्रद्धालुओं को बचा लिया है. उन्हें अस्पताल ले जाया गया है.

कम से कम 12 एंबुलेंस रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी है. बावड़ी में चार से पांच फीट पानी है. इसलिए रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है.

गुजरात और महाराष्ट्र में हिंसा, रामनवमी शोभायात्रा पर पथराव

रामनवमी के मौके पर गुजरात और महाराष्ट्र में हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं। गुजरात के वडोदरा में गुरुवार को शोभायात्रा के दौरान पथराव किया गया है।

महाराष्ट्र के संभाजी नगर में बुधवार देर रात राम मंदिर के बाहर उपद्रवियों ने आगजनी की। इन लोगों ने पुलिस की गाड़ियों में भी आग लगाई।

गुजरात में शोभायात्रा पर अचानक पथराव शुरू हो गया

वडोदरा में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल की ओर से रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा जब फतेपुरा पांजरीगर मोहल्ले में पहुंचा तो अचानक पथराव शुरू हो गया।

दंगाइयों ने सड़क पर खड़े वाहनों में भी तोड़फोड़ की। दंगे की खबर फैलते ही पूरे इलाके की दुकानें बंद हो गईं। हालांकि, हालात बेकाबू होने से पहले ही पुलिस काफिला मौके पर पहुंच गया था। फिलहाल स्थिति पर काबू पा लिया गया है।

महाराष्ट्र में धार्मिक स्थल के बाहर वाहनों में आग लगा दी गई

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर ( पुराना नाम औरंगाबाद) के किराडपुरा इलाके में बुधवार रात दो गुटों के बीच झड़प हो गई। लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया। धार्मिक स्थल के बाहर कई वाहनों में आग लगा दी।

पुलिस जब हालात पर काबू पाने के लिए पहुंची तो भीड़ ने पथराव किया। पुलिस की गाड़ियों में आग लगा दी। इस हमले में 2 पुलिसकर्मियों समेत पांच से छह लोग घायल हो गए। हिंसा रात 11.30 बजे शुरू हुई और तड़के 3.30 बजे तक जारी रही।

उधर, छत्रपति संभाजीनगर के सांसद इम्तियाज जलील ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यहां झड़प शराबियों के दो गुटों में हुई। इन्होंने ही पत्थरबाजी की। राम मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ। मंदिर में कोई नहीं गया। इसलिए नागरिकों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

पुलिस आयुक्त बोले- दंगाइयों को पकड़ने के लिए 8-10 टीमें बनाई जाएंगी

छत्रपति संभाजीनगर के पुलिस आयुक्त निखिल गुप्ता ने बताया कि रात में किराडपुरा में तनाव पैदा करने की कोशिश करने वाले दंगाइयों को पकड़ने के लिए पुलिस 8 से 10 टीमें गठित की हैं।

इलाके में 3500 से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। कुछ इलाकों में मार्च भी किया गया है। लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील भी की गई है

अब जानिए क्या मामला था…

आज यानी गुरुवार को मनाई जाने वाली रामनवमी के अवसर पर शहर के कई इलाकों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। किराडपुरा बस्ती स्थित राम मंदिर में भी तैयारियां चल रही थीं।

रात करीब 11.30 बजे युवकों का एक जत्था मंदिर की ओर जा रहा था। यहां पर दूसरे गुट के साथ उनका झगड़ा हुआ और कहासुनी बढ़ गई। दोनों गुटों में गाली-गलौज शुरू हो गई और जो नारेबाजी में बदल गई।

थोड़ी देर बाद एक समूह ने मंदिर की ओर पथराव किया। कुछ लोग जान बचाने के लिए मंदिर में घुसे, उन पर भी हमला किया गया। लोगों ने पुलिस को बुलाया, लेकिन जब तक पुलिस आई, तब तक आगजनी शुरू हो चुकी थी। मंदिर के सामने खड़े पुलिस वाहन को दंगाइयों ने आग लगा दी।

भीड़ को काबू में करने के लिए कुछ धर्मगुरुओं को बुलाया गया। लेकिन भीड़ उनकी बात मानने को तैयार नहीं थी। कुछ ही देर में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई।

दंगाइयों ने उन पर भी पथराव किया और कार के शीशे तोड़ दिए। पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। आंसू गैस के गोले भी छोड़े। दंगाइयों ने दमकल विभाग के वाहनों पर पानी भी फेंका।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1