Prabhat Times

होशियारपुर। (vigilance awareness seminar) विजिलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज की ओर से आज यहां स्थानीय डी.ए.वी. बी.एड कालेज में विजिलेंस जागरुकता सप्ताह की शुरुआत करवाते हुए इस बात पर जोर दिया गया कि समाज में प्रचलित भ्रष्ट कार्रवाई की असरदार रोकथाम के लिए बिना किसी झिझक सभी को आगे आना चाहिए ताकि इस सामाजिक बुराई को खत्म किया जा सके।
स्वतंत्र भारत 75 वर्ष ईमानदारी के साथ आत्म निर्भर विषय पर विजिलेंस जागरुकता सप्ताह की शुरुआत के मौके पर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने मौजूद सरकारी अधिकारियो, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, आम लोगों, सामाजिक प्रतिनिधियों आदि को भ्रष्टाचार के खिलाफ शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी को प्रण करना चाहिए कि किसी भी तरह की भ्रष्ट कार्रवाई का हिस्सा नहीं बनेंगे व ऐसे कार्रवाई सामने आने पर समर्थ अथारिटी को रिपोर्ट की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिंदगी के हर क्षेत्र में नेक नीति व विधि विधान का पालन करते हुए सभी कार्य ईमानदारी व पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न किए जाएं ताकि लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।
एस.एस.पी. विजिलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज दिलजिंदर सिंह ढिल्लों ने इस मौके पर कहा कि भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए सभी पक्षों का सहयोग अनिवार्य है व समाज के हर हिस्से को इस बुराई की पूरी तरह सफाई के लिए अपना-अपना बनता योगदान डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि विजिलेंस ब्यूरो की ओर से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विद्यार्थियों व नौजवानों को केंद्रित कर उनको भ्रष्ट कार्रवाई के विरुद्ध करने के लिए अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि नौजवानों के सहयोग से इस सामाजिक बुराई को सुचारु ढंग से रोका जा सकता है।
उन्होंने कहा कि विजिलेंस जागरुकता सप्ताह की शुुरुआत के मौके पर विद्यार्थियों, आम लोगों, सामाजिक प्रतिनिधियों व सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों को एक मंच पर लाने का उद्देश्य ही भ्रष्टाचार के विरुद्ध कार्रवाई को और तेज करना है। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए कहा कि यदि कहीं भी ऐसे कार्रवाई उनके ध्यान में आती है तो वे विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-1800-100 या विजिलेंस ब्यूरो के नजदीकी कार्यालय में इसकी जानकारी दे सकता है।
उद्योगपति, लेखक व सामाजिक शख्सियत इंद्रजीत सिंह ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि देश, समाज व सिस्टम को नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाईयों के प्रति आवाज बुलंद की जाए ताकि विकसित देश, स्वस्थ समाज व साफ सिस्टम का सपना साकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार किसी भी कीमत पर बर्दाश्त योग्य नहीं है, जिसके खात्मे के लिए सभी पक्षों को अपना बनता योगदान डालना चाहिए।
डी.ए.वी. बी.एड कालेज की प्रिंसिपल डा. विधि भल्ला ने आए गणमान्यों का धन्यवाद करते हुए विद्यार्थियों को भ्रष्टाचार के विरुद्ध खड़े होने का आह्वान करते हुए कहा कि इस बुराई को पूरी तरह खत्म करने में विद्यार्थी व नौजवान वर्ग अहम भूमिका निभा सकता है। कालेज की बी.एड सेमेस्टर-3 की छात्राएं जैसमीन कौर व दिव्या ने विजिलेंस जागरुकता संबंधी अहम विचार रखे। इस मौके पर पी.आर.टी.सी जहानखेलां के कमांडेंट हरप्रीत सिंह मंडेर, डी.एस.पी विजिलेंस ब्यूरो होशियारपुर नरिंजन सिंह, डी.एस.पी गुरप्रीत सिंह, सचिव आर.टी.ए. एस.एस. बराड़, डी.ए.वी कालेज आफ एजुकेशन के डायरेक्टर डा. एस.एस. शर्मा भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें