Prabhat Times

जालंधर। (Vigilance bureau Case registered against Punjab Home Guard officials on corruption charges) विजीलैंस ब्यूरो जालंधर द्वारा पंजाब होम गार्डज़ की जिला कमांडर श्रीमती निर्मला और पलटून कमांडर अनमोल ज्योति के खिलाफ भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया गया है।
दोनो पर एक कर्मचारी की रिटायरमैंट की तिथि आगे बढ़ाने के लिए 2.40 लाख रूपए रिश्वत ली। लेकिन बाद में नौकरी संबंधी एक्सटैंशन न मिलने और समय पर ही कर्मचारी को सेवानिवृत्त करने के कारण भ्रष्टाचार के मामले का खुलासा हुआ।
विजीलैंस ब्यूरो को एस.एस.पी. दिलजिन्द्र सिंह ढिल्लों ने बताया कि विभाग द्वारा जारी व्हाटसएप्प नंबर पर शिकायत मिली थी। जिसकी जांच इंस्पैक्टर राजविन्द्र कौर द्वारा की गई।
शिकायत मिली थी कि पंजाब होम गार्ड में सेवा राम के कर्मचारी की भर्ती 17 मई 1988 में हुई थी। सेवा राम की भर्ती फार्म में शैक्षणिक योग्यता तो थी, लेकिन डेट आफ बर्थ नहीं थी।
भर्ती फार्मके मुताबिक सेवा राम की रिटायरमैंट की तिथि 17 मई को होनी थी। इस पर सेवा राम को पलटून कमाडैंट अनमोल ज्योति द्वारा दफ्तर में बुला कर रिटायरमैंट संबंधी बताया। लेकिन सेवा राम ने अपनी डेट आफ बर्थ का प्रमाण दिया कि उसकी जन्म तिथि के मुताबिक अभी रिटायरमैंट में कुछ साल बचे हैं।
जांच में पाया गया कि जिला कमांडर श्रीमति निर्मला ने पलटून कमांडर अनमोल ज्योति के ज़रिए समय समय पर 2.40 लाख रूपए लिए। और सेवा राम की एक्सटेंशन के लिए आला अधिकारियों को लिख दिया।
लेकिन बाद में आला अधिकारियों द्वारा इसे रिजेक्ट करके 17 मई 2021 को सेवा राम को सेवानिवृत कर दिया। इसके पश्चात सेवा राम द्वारा अनमोल ज्योति से रिश्वत के रूपए वापस मांगे।
जांच में तथ्य सामने आए है कि उक्त आरोपियों द्वारा समय समय पर 2 लाख रूपए सेवा राम को वापस किया। जिसकी सी.सी.टी.वी. रिकार्डिंग विजीलैंस विभाग ने ज़ब्त की है।
जांच में तथ्यों के आधार पर पंजाब होम गार्ड की जिला कमांडर श्रीमती निर्मला व पलटून कमांडर अनमोल ज्योति के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते केस दर्ज कर लिया गया है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें