Prabhat Times

मॉस्को। (vladimir putin declares war targeted military assets not civilian areas russia ukraine war) रूस-यूक्रेन में जंग जारी है। रूस की सेना द्वारा लगातार हमले किए जा रहे हैं। रूस के हमलों से यूक्रेन में हाहाकार मची हुई है। रूस द्वारा कई गांवो पर कब्जा कर लिया गया है। सेना लगातार आगे बढ़ रही है।
हमलों में अब तक यूक्रेन के 8 नागरिकों की मृत्यु हुई है तथा कई लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन के कई गांव पर रूसी सेना का कब्जा हो गया है. यहां सिलसिलेवार धमाके हो रहे हैं.
रूस के राष्ट्रपति व्लदिमीर पुतिन की घोषणा के ठीक बाद सात साल का रिकॉर्ड टूट गया. कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई हैं.
यूक्रेन पर हमले के बाद रूस की करेंसी रूबल गिरी. जानकारी के अनुसार, रूस की करेंसी 9% तक गिर गई है. इसके साथ ही डॉलर के मुकाबले रूबल में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

युक्रेन ने मांगी भारत से मदद

रूस के हमले के बीच यूक्रेन ने भारत से मदद मांगी है. यूक्रेन के राजदूत ने पीएम नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की गुजारिश की पहै. यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलखा (Igor Polikha) ने कहा कि भारत और रूस के संबंध अच्छे हैं.
नई दिल्ली (भारत) यूक्रेन-रूस विवाद को कंट्रोल करने में अहम योगदान दे सकता है. हम पीएम नरेंद्र मोदी से गुजारिश करते हैं कि वह तत्काल रूस के राष्ट्रपति पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से संपर्क करें

यूक्रेन की सेना का दावा- रूस के पांच प्लेन और हेलिकॉप्टर हमने मार गिराए

रूस की सैन्य कार्रवाई के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेन की मिलिट्री ने कहा है कि उसने दुश्मन (रूस) के पांच प्लेन और हेलिकॉप्टर्स को मार गिराया है. कहा गया है कि ये कार्रवाई पूर्वी यूक्रेन में हुई है.

भारत ने जारी की एडवाईजरी
यूक्रेन में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने वहां मौजूद लोगों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि स्थिति अभी खराब है, ऐसे में जहां हैं, वहीं रहें. लोगों से अपने घरों, हॉस्टल आदि में ही रुकने को कहा गया है.
साथ ही कहा गया है कि जो लोग यूक्रेन की राजधानी कीव या वेस्टर्न कीव की तरफ गए हैं तो वापस अपने घरों की तरफ लौट जाएं.

रूस पर कठोरतम प्रतिबंध लगाएगा यूरोपियन संघ

यूरोपियन संघ रूस पर प्रतिबंधों का सबसे मजबूत, कठोरतम पैकेज लगाने का मन बना चुका है. रूस पर यह कार्रवाई आज यूक्रेन में की गई सैन्य कार्रवाई के विरोध में होगी.

देखें वीडियो

राजधानी कीव छोड़ कर जाते नागरिक, सड़कों पर लगी वाहनों की कतारें


Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें