Prabhat Times
जालंधर। (Volvo Inauguration Punjab CM Bhagwant Mann or CM Arvind Kejriwal) पंजाब से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए आज से वॉल्वो बसें रवाना हो गई।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी बसों को हरी झंडी दिखाकर जालंधर बस अड्डे से दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए रवाना किया।
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकारी बसें चलने से अब निजी कंपनियों की लूट से भी यात्रियों को निजात मिलेगी।
उन्होंने कहा कि निजी बसें चलाने वाले यह न सोचें कि उन्होंने जो लूट की है उसका हिसाब नहीं होगा।
उन्होंने कहा कि लूट का हिसाब निजी बस कंपनियों से लिया जाएगा और इनसे पैसा वसूल कर सरकार के खजाने में जमा किया जाएगा। यही पैसे लोगों की भलाई पर खर्च किया जाएगा।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राज्य के ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने वॉल्वो बसों को दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना किया।

पूरी करेंगे एक एक गारंटी: केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों को अब माफिया का शिकार नहीं होना पड़ेगा। पंजाब में पहले सरकार और माफिया मिलकर लोगों को लूट रहे थे, लेकिन अब राज्य में ईमानदार सरकार आ गई है।
उन्होंने कहा कि पंजाब में आज भी अधिकारी वही है बस लीडरशिप बदल गई है, जिसका परिणाम आपके सामने है।
भगवंत मान की तारीफों के पुल बांधते हुए केजरीवाल ने कहा कि तीन महीने में पंजाब सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े फैसले लिए हैं। पंजाब में एंटी करप्शन हेल्पलाइन शुरू की गई, जिसके बाद सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार बंद हो गया।
उन्होंने कहा कि ईमानदार मुख्यमंत्री ने पंजाब के सिस्टम को भी ईमानदार कर दिया है। इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने अपने ही मंत्री को जेल भेजा। सभी को पता चल गया है कि अब पंजाब में भ्रष्टाचार नहीं चलेगा।
उन्होंने कहा कि अब अगर पंजाब में कहीं क्राइम होता है तो आरोपित पकड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि हम अपनी एक-एक गारंटी पूरी करेंगे।
पंजाब को जल्द ही ‘रंगला पंजाब’ बनाएंगे। हम पंजाब के लोगों की हर उम्मीद पूरी करेंगे।
थोड़े समय में पंजाब से गैंगस्टरों का भी सफाया हो जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि 70 साल की गंदगी को साफ करने में थोड़ा समय तो लगेगा ही।

कार्यक्रम से पहले शहीद-ए-आजम को किया नमन

मुख्यमंत्री भगवंत मान और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लिए वॉल्वो बसों को रवाना करने के कार्यक्रम से पहले शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके उन्हें नमन किया। इसके बाद वह स्टेज पर गए और लोगों को संबोधन करने के बाद बसों को हरी झंड दी।

सरकारी बसें दिलाएंगी लूट से राहत

दिल्ली सरकार से मंजूरी मिलते ही विदेश से आने व जाने वाले पंजाब के अनिवासी भारतीयों के साथ-साथ आम लोगों को निजी बसों की लूट का शिकार नहीं होना पड़ेगा।
अब दिल्ली एयरपोर्ट पर जालंधर के यात्री 1170 रुपए में पहुंच जाएंगे। पहले निजी कंपनी की बसों में यही सफर अनिवासी भारतीयों या फिर अन्य लोगों को 2850 रुपए में करना पड़ता था।
अब उन्हें किराए में ही सीधा-सीधा 1680 रुपए का फायदा होगा। सरकारी वॉल्वो बसों के संचालन से दिल्ली हवाई अड्डे पर जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है।
निजी बसों की लूट से छुटकारा मिलने वाला है। बसों में यात्रा करने वालों के लिए बोतलबंद पानी की व्यवस्था भी की गई है। यात्रियों को बस में निशुल्क पानी की बोतल सफर के दौरान मिलेगी।

8 घंटे में एयरपोर्ट पहुंचाने का टारगेट

सरकारी बसों के चलने से लोगों को निजी बसों की गुंडागर्दी से भी राहत मिलेगी। निजी वॉल्वो बसों वाले एयरपोर्ट पर जाने वाले यात्रियों को तो यह कहकर बिठाती थीं कि 8 घंटे में वहां पर पहुंचा देंगे, लेकिन 10 से 12 घंटों में एयरपोर्ट पर पहुंचाते थे।
सरकारी बसों को पहले से ही टारगेट दिया गया है कि यदि कोई रास्ते में अवरोध न हो तो 8 घंटे में यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहुंचाना है।

6 महीने पहले करवा सकते हैं बुकिंग

अनिवासी भारतीयों के साथ-साथ सभी यात्रियों को इन बसों में सीट की बुकिंग के लिए भी विशेष सुविधा दी गई है। इसके तहत यात्री अपनी सीट 6 महीने पहले आरक्षित करवा सकते हैं।
यह आरक्षण ऑनलाइन पनबस या फिर रोडवेज़ की साइट पर जाकर किया जा सकता है। इसके अलावा यदि कोई चाहे तो वॉल्वो बस के काउंटर पर जाकर भी 6 महीने एडवांस बुकिंग करवा सकता है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें