Prabhat Times

चंडीगढ़। (waris punjab de organisation ban under uapa central govt) केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भगोड़े खालिस्तान समर्थक (Khalistani Supporter) अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) के संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ पर  गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के कड़े प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित करने की तैयारी कर दी है.

इसी कड़ी में खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) पर एक विस्तृत डोजियर तैयार कर रही हैं.

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि एक संगठन पर प्रतिबंध लगाने के लिए हमें निर्णय लेने वाले प्राधिकरण के समक्ष उसे पकड़ने के लिए दस्तावेजी सबूत की आवश्यकता है, और इसके लिए एक फुलप्रूफ डोजियर की आवश्यकता होती है.

नेपाल के रास्ते भाग सकता है अमृतपाल! – बीएसएफ, सीआरपीएफ अलर्ट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीएएसफ और सशस्त्र सीमा बल के जवानों को सीमा के पास अलर्ट रहने को कहा है।

गृह मंत्रालय ने यह संभावना जताई है कि अमृतपाल भारत से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर नेपाल की ओर भाग सकता है।

संभावना यह भी जताई गई है कि वह पंजाब से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा को भी पार कर दूसरे देश भाग सकता है।

इसलिए गृह मंत्रालय के अधिकारी ने BSF और SSB की सभी यूनिट को अमृतपाल सिंह की दो फोटो भेजी हैं। एक में वह टर्बन पहने हुए है तो दूजी बिना टर्बन के है।

अमृतपाल सिंह की तलाशी के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स और सशस्त्र सीमा बल के जवानों को भारत की सीमा के पास और मुस्तैद रहने को कहा गया है।

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बीएसएफ और एसएसबी की सभी यूनिट को भेजे संदेश में कहा कि यह ज्ञात है कि वारिस पंजाब दे का चीफ अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने भगौड़ा घोषित कर दिया है।

इसकी बहुत ज्यादा संभावना है कि वह पंजाब से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा या भारत की सीमा के रास्ते नेपाल की ओर भाग सकता है। इसे देखते हुए सभी को सीमा के पास अलर्ट मोड पर रहने की जरूरत है।

अमृतपाल को भागने में मदद करने वाले 4 अरेस्ट

आईजी सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि अमृतपाल की भगाने में मदद करने वाले चार साथियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस की नजर से बचने के लिए अमृतपाल ने अपना हुलिया भी बदल लिया है।

ध्यान से देखें कहीं आसपास तो नहीं देखा ये चेहरा

आईजी सुखचैन सिंह ने जानकारी दी कि अमृतपाल सिंह अंत में अपने चार साथियों मनप्रीत मन्ना निवासी नवा किला शाहकोट, गुरदीप दीपा निवासी बल नकोदर, हरप्रीत एलिया हैप्पी और गुरभेज भेज्जा की मदद से ब्रीजा कार में भागा था।

यह ब्रेजा कार को पुलिस ने मनप्रीत मन्ना के घर से बरामद कर लिया है। इसके साथ ही मन्ना, दीपा, हैप्पी और भेजा को भी अरेस्ट किया है।

पुलिस को ब्रेजा कार में से एक 315 बोर राइफल, तलवारें और वॉकी टॉकी मिला है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

नंगल अंबिया के गुरुद्वारा में छोड़ गया किरपाण

पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि अमृतपाल सिंह को वह नंगल अंबिया के गुरुद्वारा में ले गए थे। वहां अमृतपाल सिंह ने अपना हुलिया बदला।

उसने पेंट-शर्ट पहना और अपनी किरपाण भी वहीं छोड़ गया। वह यहां से तीन अन्य लोगों की मदद के साथ मोटरसाइकिल पर आगे फरार हुआ है।

अमृतपाल को लेकर हिमाचल प्रदेश में भी हाई अलर्ट

अमृतपाल सिंह को लेकर हिमाचल प्रदेश में भी हाई अलर्ट है। हिमाचल के डीजीपी ने किसी भी संदिग्ध व्यक्ति पर पुलिस की कड़ी निगरानी करने को कहा है।

इसके लिए उन्होंने संबंधित पुलिसवालों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। वहीं आज पंजाब के IG सुखचैन सिंह गिल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख अमृतपाल सिंह अभी भी फरार है।

पुलिस उसे पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। पंजाब पुलिस साफ कह रही है कि गिरफ्तारी अभी बाकी है और गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1