नई दिल्ली (ब्यूरो): दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों को भिगोने के बाद मॉनसून ने देश के तकरीबन 70% हिस्से को कवर कर लिया है। मॉनसून उत्तर भारत में सक्रिय हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले तीन-चार घंटों में मॉनसून की पहली बारिश हो सकती है।

आईएमडी के मुताबिक, अब दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार में अगले तीन से चार घंटे बाद अच्छी बारिश की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पहले मॉनसून के 27 जून तक पहुंचने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन अब मॉनसून के 24 जून तक दिल्ली पहुंचने के आसार हैं। वहीं अगले 24 घंटों में यह उत्तराखंड में भी दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने दिल्ली में मॉनसून की बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ इलाकों में बुधवार और गुरुवार को बारिश होने का पुर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने कहा, ‘मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। आने वाले 48 घंटे में उत्तर प्रदेश के बाकी बचे इलाकों, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के अधिकतर हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के पहुंचने की संभावना है।

बता दें कि सामान्य तौर पर मानसून दिल्ली में 27 जून तक पहुंचता है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि समय से पहले मानसून के दिल्ली पहुंचने के लिए चक्रवाती प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसने दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर 19-20 जून को बना और मानसून के आगे बढ़ने में मदद की है।

किस राज्य में कब तक पहुंच सकता है मॉनसून

  • राजस्थान में मॉनसून के 25 जून तक पहुंचने के अनुमान हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो यहां मानसून के लिए लोगों को 30 जून तक भी इंतजार करना पड़ सकता है।
  • दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मानसून 24 से 25 जून के बीच पहुंचेगा। तीनों राज्यों में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है।
  • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भी 25 जून तक मॉनसूनी बारिश देखने को मिल सकती है।
  • उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आगामी 48 घंटों के दौरान मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।
  • अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
  • मौसम विभाग ने 26 जून को केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और इडुक्की जिलों और 27 जून को वायनाड और कोझीकोड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।