चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब के कई जिलों में शुक्रवार को मौसम खराब हो गया। हालांकि इसकी पहले से ही आशंका थी। अलस्सुबह से ही हल्की मेघगर्जना के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई थी।

इसके बाद कहीं भारी बारिश हुई तो कहीं बूंदाबांदी अभी भी जारी है, वहीं कई जगह आसमान को बादलों की ओट में छिपा देखा जा सकता है।

इससे प्रदेश में कर्फ्यू की ड्यूटी दे रही पुलिस को लोगों को घरों में रखने में खासी मदद मिल सकती है। साथ ही बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

पिछले कई दिन से जहां 27 से 28 डिग्री सेल्सियस चल रहा था, वहीं आज तापमान 24 डिग्री तक आन गिरा।

चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो लोगों को सतर्क रहने की जाती-जाती सर्दी के बीच अचानक बिगड़ा मौसम का मिजाज सेहत के लिए ठीक नहीं है। सर्दी-जुकाम या बुखार जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं।

इन शहरों में रही बारिश

मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि पश्चमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिन मौसम खराब रह सकता है।

दो दिन तक आसमान में बादल छाए रहने के बाद शुक्रवार को जालंधर में तेज बारिश हो रही है। मौसम में बदलाव के चलते एक बार फिर ठंडक महसूस की जा रही है।

अमृतसर में सुबह बारिश होन के बाद आसमान में बादल छाए हैं। लुधियाना में भी तड़के से रुक रुक कर बारिश हुई। पहले सुबह पांच बजे से छह बजे तक हल्की बारिश हुई। फिर, सुबह नौ बजे से साढ़े दस बजे तक थोड़ी तेज बारिश दर्ज की गई।

पटियाला और फतेहगढ़ साहिब में बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश हो रही है। बठिंडा में भी आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं। यहां भी शाम तक बारिश के आसार हैं।

वहीं फाजिल्का  में सुबह से हल्की बारिश हो रही है। फगवाड़ा, होशियारपुर में बूंदाबांदी हुई है। पठानकोट, मुक्तसर और बटाला में भी बादल छाए हुए हैं।

ध्यान रखें अपना

डॉक्टर्स का कहना है कि जाती-जाती सदी के तुरंत बाद लोग अक्सर हल्के कपड़े इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिनमें से ज्यादातर जुकाम, बुखार या दूसरी दिक्कतों से परेशान भी देखे जा सकते हैं।

अब जबकि हर तरफ कोरोना वायरस के इसंक्रमण का डर है, वहीं अचानक बिगड़े मौसम का भी नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

अच्छी बात यह है कि इससे पुलिस प्रशासन को कर्फ्यू के दौरान लोगों को घर के अंदर रखने में मदद मिलेगी, लेकिन सेहत में आने वाले नकारात्मक बदलाव की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।