Prabhat Times

चंडीगढ़। (Weather Forecast Punjab) पंजाब में पिछले 10 दिनों से मौसम ड्राई चल रहा है, जोकि किसानों के लिए अच्छा है, जबकि लोगों के लिए यह परेशानी का सबब बना हुआ है। पीएयू के वैज्ञानिकों की मानें तो दशहरे के बाद मौसम बदलेगा। विभाग की प्रमुख डा. प्रभजोत कौर के अनुसार जब लगातार कई दिनों तक मौसम ड्राई रहे तो लो प्रेशर एरिया बनने से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की स्थिति बनती है, जिससे बारिश की संभावना होती है।

12 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवाएं

पंजाब में भी 16 अक्टूबर से वैस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम बदलेगा, जिसकी वजह से 17 अक्टूबर से करीब 12 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और पंजाब के कई जिलों में हल्की से दरमियानी बारिश हो सकती है। 18 अक्टूबर को भी बारिश होने की संभावना है और बादल छाएँ रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि बारिश हो जाए तो अच्छा है। इससे स्मॉग की स्थिति नही बनेगी।क्योंकि सूबे में कई जिलों में खेतो में पराली जलाई जा रही है।

गर्मी से राहत के साथ ही सर्दी की हाेगी दस्तक

बारिश और तेज हवाओं से पराली का जो अभी एक जगह पर स्थिर है, वो इधर उधर हो जाएगा और जमीन पर आ जायेगा। ऐसे में किसानों को यही अपील है कि वो धान की कटाई जल्द से जल्द निपटा लें। डा. प्रभजोत ने कहा कि बारिश के बाद मौसम में बहुत बदलाव आ जाएगा और अब गर्मी से राहत मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें