Prabhat Times
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) ने गुरुवार को जुलाई महीने के लिए मानसूनी बारिश के पूर्वानुमान की जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि जुलाई में पूरे देश में सामान्य मानसूनी बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के कई इलाकों में आज भारी बारिश हुई।
इसके साथ ही विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों में ‘लू’ की परिस्थितियां बनी रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्‍ली समेत उत्तर पश्चिमी भारत में 7 जुलाई से मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है. इसके बाद ही पूरे देश में मानसून की बारिश संभव होगी.
विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिम राजस्थान और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर लू की परिस्थितियां दर्ज की गईं। साथ ही, लू और भीषण लू की परिस्थितियां बुधवार को उत्तर-पूर्व राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में भी छिटपुट स्थानों पर दर्ज की गईं। उल्लेखनीय है कि देश के पूरे मैदानी हिस्सों में तापमान पिछले कुछ दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है।
इसने कहा, ‘पाकिस्तान से उत्तर पश्चिम भारत की ओर वायुमंडल के निचले हिस्से में संभावित शुष्क पछुआ/दक्षिण पछुआ पवनों के कारण से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान लू की परिस्थितयां बनी रहने की संभावना है।’
दक्षिण पश्चिम मॉनसून देश के पूरे हिस्से में पहुंच गया है लेकिन हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्से, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश अब भी इससे अछूते हैं। बता दें कि विभाग ने बुधवार को कहा था कि इन क्षेत्रों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होने की फिलहाल कम संभावना है।

पंजाब में एक दो दिन मे मौसम बदलने की संभावना

उधर, पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि आने वाले 2 दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाएं और हल्की बारिश की संभावना है। जिससे तापमान गिरेगा।

ये भी पढ़ें