Prabhat Times
लखनऊ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण (Corona Infection) और उस पर प्रभावी नियंत्रण को देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने बड़ा फैसला लेते हुए वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) का ऐलान किया है. प्रदेश में शनिवार और रविवार दोनों दिन बंदी रहेगी.
इसी के साथ पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है. वीकली लॉकडाउन के दौरान सभी साप्ताहिक बाज़ार और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे. इस दौरान सैनिटाइजेशन का काम होगा, लेकिन आवश्यक सेवाएं बाधित नहीं होंगी.
टीम-11 के साथ मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की. साथ ही उन्होंने नाइट कर्फ्यू को पूरे प्रदेश में लागू करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि वीकली लॉकडाउन में भीड़-भाड़ वाले तमाम जगहें बंद रहेंगी. दोनों दिन सैनिटाइजेशन का काम होगा.

पर्व और त्योहार घर पर ही मनाने की अपील

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीकेंड लॉकडाउन के अतिरिक्त जिन जिलों में 500 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहां हर दिन रात्रि 8 बजे से अगले दिन प्रातः 7 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.
इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू को सफल बनाने में हर नागरिक का योगदान है. जहां तक जरूरी हो, घर से बाहर न निकलें. पर्व और त्योहार घर पर ही मनाएं. निकलें तो मास्क जरूर लगाएं. सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न हो, इसे कड़ाई से लागू किया जाए.

योगी आदित्यनाथ ने बताई यूपी में संपूर्ण लॉकडाउन न लगाने की वजह,

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप ऐसा है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट को पांच शहरों में लॉकडाउन लगाने का आदेश देना पड़ा. हालांकि योगी सरकार ने इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और शीर्ष अदालत ने इस आदेश पर रोक लगा दी. इस बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में संपूर्ण लॉकाडाउन न लगाने की वजह बताई है.
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ”प्रत्येक प्रदेशवासी के जीवन और जीविका की सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. लॉकडाउन के कारण किसी के भी सामने आजीविका का संकट उत्पन्न न हो इसीलिए वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर हमने ‘कोरोना कर्फ्यू’ को पूरी सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है. आप सभी का सहयोग अपेक्षित है.”
उन्होंने कहा कि ”कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण हेतु यूपी सरकार लगातार प्रभावी कदम उठा रही है. सभी जिलों में कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में बढ़ोत्तरी, आइसोलेशन व ICU बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर सहित सभी चिकित्सकीय जरूरतों की उपलब्धता के साथ ही अतिरिक्त चिकित्सकों/पैरा मेडिकल स्टाफ की भी तैनाती की जा रही है.”
मुख्यमंत्री ने कहा कि ”इस वैश्विक महामारी के विरुद्ध संयम एवं धैर्य हमारा सबसे बड़ा हथियार है. रात्रि 8 बजे से सुबह 7 बजे तक प्रदेशव्यापी ‘कोरोना कर्फ्यू’ प्रभावी है. इसे सफल बनाने में प्रत्येक प्रदेशवासी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करे. बहुत आवश्यकता हो, तभी घर से बाहर निकलें.”
उन्होंने आगे कहा कि ”कोरोना वायरस से बचाव हेतु ‘मास्क’ की अहम भूमिका है इसलिए आवश्यक रूप से मास्क का प्रयोग करें. निश्चित अंतराल पर अपने हाथों को साबुन से धोते व सैनिटाइज करते रहें. ‘दो गज की दूरी-मास्क है जरूरी’ मंत्र को आत्मसात एवं चरितार्थ करें.”
ये भी पढ़ें