Prabhat Times
चंडीगढ़। साल 2020 अब खत्म होने वाला है। ऐसे में फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप WhatsApp को लेकर भी नए साल 2021 में अहम बदलाव देखने को मिलेगा।
दरअसल व्हाट्सऐप कई पुरानी एनड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा।
ये बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप नए साल में उन स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा जो कम से कम iOS 9 या एनड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम पर नहीं चल रहे हैं।
WhatsApp सपोर्ट के अनुसार यूजर्स को हमेशा ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करना चाहिए ताकि सभी फीचर्स का वो इस्तेमाल कर सके।
आईफोन पर व्हाट्सएप iOS 9 या उसके बाद के वर्जन की मांग करता है जबकि एंड्रॉयड फोन के लिए 4.0.3 या इससे नए वर्जन जरूरी हैं।
वैसे, अच्छी बात ये है कि आजकल ज्यादातर फोन पुराने वर्जन पर उपलब्ध नहीं है। ऐसे में बहुत कम लोग इससे प्रभावित होंगे। हालांकि, ये भी जरूरी है कि आप अपने फोन को चेक कर लें और पता लगा लें कि उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम का कौन सा वर्जन अभी है।
आईफोन की बात करें तो अगर आपके पास आईफोन-4 या इसके पहले के मॉडल हैं तो इसे बदल दें।
वहीं, जिनके पास आईफोन 4S, आईफोन 5, आईफोन 5S, आईफोन 6 और आईफोन 6S है, उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम को iOS 9 या बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्जन पर अपडेट करना होगा।
ऐसे ही ज्यादातर नए एंड्रॉयड फोन अपडेटेड वर्जन के साथ आपके पास होंगे। आजकल ज्यादातर फोन ऐसे ही हैं जो 4.0.3 वर्जन से पहले के नहीं हैं।
हालांकि, कुछ फोन मॉडल्स ऐसे हैं जिनकी लिस्ट आपको देखनी जरूरी है। इन फोन पर बहुत जल्द व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।
इसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr या फिर Samsung Galaxy S2 जैसे फोन हैं जो आपके पास होंगे। इन पर पुराना वर्जन उपलब्ध हो सकता है।
कुछ और ऐसे ही फोन हो सकते हैं जिन पर आने वाले साल में व्हाट्सएप बंद हो जाएगा।
वैसे अगर आप चाहें तो खुद अपने फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम चेक कर सकते हैं। जानिए कैसे आप ये कर सकते हैं। इसका तरीका बेहद आसान है।
इसके लिए आपको सबसे पहले फोन के सेटिंग्स में जाना होगा। यहां जनरल और फिर इंफॉरमेशन में जाइए।
अपने आईफोन में इस तरह आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
वहीं, एंड्रॉयड फोन वाले सेटिंग्स में जाएं और फिर About Phone के ऑप्शन को देखें। यहां आपको इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि आपका मोबाइल किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है।
बता दें कि पिछले साल भी ऐसे ही व्हाट्सएप ने iOS 8 और 2.3.7 या इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले वर्जन पर अपनी सेवा बंद की थी।

ये भी पढ़ें

Share the information