Prabhat Times
बठिंडा। (Will stop students from going abroad, CM Bhagwant Mann announced) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्‍य से विद्यार्थियों का विदेश जाने का सिलसिला ठीक नहीं है और इसे रोकेंगे।
ऐसा सिस्टम बनाएंगे जिससे अब विद्यार्थियों को विदेश नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि विदेशी नौकरी के लिए पंजाब आया करेंगे। भगवंत मान ने ऐलान किया है कि पंजाब में जल्द ही नया सिस्टम तैयार किया जाएगा, जिससे युवाओं को पंजाब में ही रोजगार मिले।
वह बठिंडा की महाराजा रणजीत सिंह पीटीयू  के दीक्षा समारोह को संबोधित कर रहे हैं। समाराेह में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्‍यमंंत्री भगवंत मान ने विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की। समारोह में यूनिवर्सिटी के कुलपति बूटा सिंह सिद्धू ने मेहमानों का स्वागत किया।
भगवंत मान ने कहा कि आज रोजगार नहीं मिलने से युवा परेशान हैं। ऐसी हालत हो गई है कि एमबीए जैसी डिग्रियां प्राप्त करने वाले विद्यार्थी चपड़ासी की नौकरी करने को तैयार हैं। यह स्थिति बेहद गंभीर हैं। पंजाब के ज्‍यादातर विद्यार्थी विदेश की ओर रुख कर रहे हैं और अब तो पंजाब में विद्यार्थी आइलेट्स को ही सबसे बड़ी डिग्री मानने लगे हैं।
उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में यह ट्रेंड खत्म करेंगे। उन यूनिवर्सिटी को प्रमोट करने की जरूरत है जो विद्यार्थियोंं को सिर्फ डिग्रियां नहीं दें बल्कि रोजगार के लायक बनाएं। ऐसी यूनिवर्सिटी की जरूरत नहीं जो प्‍यून की पोस्ट के लिए लाखोंं आवेदक पैदा करें। विद्याथियाें को रोजगार की दृष्टि से सक्षम बनाने की जरूरत है।
सीएम भगवंत मान ने कहा कि आज आडियाज पर काम करने की जरूरत है। नए आडियाज से ही हालत बदलेंगे। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटीज कर्ज के तले दबी नहीं होनी चाहिए। इस यूनिवर्सिटी को जितने भी पैसे की जरूरत होगी हम देंगे।
उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार रोजग़ार के नए अवसर पैदा कर राज्य से प्रतिभाशाली युवाओं के विदेशों में पलायन को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे पंजाब के युवाओं को अपने सपनों को साकार करने के लिए विदेशों में जाने की ज़रूरत न पड़े।
पंजाब में ही रोजग़ार मुहैया करवाने के लिए राज्य में उद्योग के अनुकूल माहौल सृजन करने के लिए कुछ समय देने की माँग करते हुए उन्होंने युवाओं को अपनी मातृभूमि की सेवा करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि अभिभावकों को चाहिए कि वह अपने बच्चों को उन पर निर्भर होने की बजाय स्वयं को साबित करने के लिए खुला माहौल प्रदान करें, जिससे उनके कौशल को मज़बूती मिल सके।
पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकीविद समस्या का समाधान करने वाले होते हैं, जो मुश्किल चुनौतियों का सामना करने के लिए सरल, बेहतर और किफ़ायती तरीके तलाशते हैं और महाराजा रणजीत सिंह पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान इन चुनौतियों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकीविदों को तैयार करते हैं।
उन्होंने युवा प्रौद्योगिकीविदों को न्योता दिया कि वह रोजग़ार के अवसर ढूँढने की बजाय रोजग़ार सृजन करने वाले बनें।
स्टार्ट-अप्ज़ और उद्यमियों के ज़रिये वह उद्यम खड़े कर सकते हैं, जो देश, समाज और लोगों के लिए आमदनी का साधन बनेंगे।
उन्होंने एम.आर.एस.पी.टी.यू को अपने सम्बन्धित कॉलेजों में उद्यमिता और नवाचार के लिए रचनात्मक माहौल सृजन करने का न्योता दिया और नवाचार और इनक्यूबेशन सैंटरों की स्थापना की उम्मीद जताई।
इससे पहले पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने तीन प्रसिद्ध शख़्िसयतों को विभिन्न क्षेत्रों में दिए गए योगदान के लिए ऑनरेरी डॉक्टरेट की डिग्रियाँ प्रदान की, जिनमें सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. एस.पी.एस. ओबराए, उद्योगपति राजिन्दर गुप्ता और इसरो के पूर्व चेयरमैन डॉ. राधा कृष्णन (डायरैक्टर आई.आई.टी. रोपड़ डॉ. राजीव आहूजा द्वारा डिग्री प्राप्त की गई) शामिल हैं।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रैजुएट विद्यार्थियों को डिग्रियाँ और स्वर्ण पदक प्रदान किए, जबकि यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ स्टडीज़ के चेयरमैन विकास गर्ग ने ग्रैजुएट विद्यार्थियों को डिग्रियाँ बाँटी।
पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एमआरएसपीटीयू द्वारा उन्नत तकनीकों में शुरू किए गए 75 ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सों का उद्घाटन भी किया।
इस अवसर पर अन्यों के अलावा विधायक जगरूप सिंह गिल, बलजिन्दर कौर, गुरमीत सिंह खुडीयां, गुरप्रीत सिंह बनांवाली, अमित रतन, मास्टर जगसीर सिंह और बलकार सिद्धू, एम.आर.एस.पी.टी.यू. के वाइस चांसलर बूटा सिंह सिद्धू, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. विजय सिंगला, वाइस चांसलर सैंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब प्रो. रघुवेंदरन पी. तिवाड़ी और अन्य उपस्थित थे।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें