Prabhat Times
जालंधर। कड़ाके की ठंड में हर एक समाज सेवी द्वारा लोगों का ध्यान रखा जा रहा है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि इंसानों के साथ साथ बेजुबानों को भी कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए काम कर रहे हैं।
बेजुबान जानवरों को इस ठंड से बचाने के लिए जालंधर के युवा नेता उमेश बत्तरा व उनकी टीम ने ये जिम्मा उठाया है।
उमेश बत्तरा के साथ उनके साथियों में रिंकू, लव, जौंटी, प्रिंस वर्मा, शिवा, समीर द्वारा बेजुबान जानवरों को कड़ाके की ठंड से बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
उमेश बत्तरा ने कहा कि पारा काफी गिर चुका है। कड़ाके की ठंड में बुरा हाल है। लेकिन जानवरों को इस ठंड से बचाने के लिए नगर निगम या कोई अन्य संस्था कुछ नहीं कर रही। उनकी टीम द्वारा इन बेजुबान जानवरों की मदद के लिए सर्दी के मौसम में बोरियां दी गई है।
नौजवानों में शामिल रिंकू ने अपील की कि अगर आपके घरों में ऐसे गर्म कपड़े हैं, जो आपको लगता है कि अब आपके पहनने लायक नहीं हैं तो उन्हें फेंकने की बजाय अपने आस-पास ऐसे ही किसी बेजुबान दोस्त को पहना दीजिये ताकि वे ठंड से बच सकें।
इसके अलावा पुराने कंबल,बोरीयां,पराली वहां -वहां रखे जहां कुत्ते बैठते हैं ,यदि कुत्ते अपनी गली में ही रहते हैं तो रात को हो सके तो अपने बरामदे में बोरी बिछा कर अवश्य सुलाऐं। इसके अलावा पुराने ऊनी कपड़ों को काटकर व फिर से सिलकर इन कुत्तों के पहनने योग्य भी बनाकर इनका भला कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें