Prabhat Times
जालंधर(World Book Day) कोरोना महामारी के कारण पिछले एक साल से स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही हैए जिस कारण विद्यार्थी इलैक्ट्रानिक गैजेट्स के काफी करीब आ चुके है। बच्चों को किताबों से जोड़े रखने के लिए डिप्स चेन के प्री प्राइमरी विंग में वर्ल्ड बुक डे पर बुक मार्क एक्टिविटी करवाई गई।
इस एक्टिविटी में बच्चों ने अपनी क्रिएटिवी को दिखाते हुए विभिन्न जानवरोंए पक्षियों के चेहरेए पेड़ए स्माइली व अन्य कई प्रकार की अकृतियां बनाई। बच्चों ने स्माइली बुक्स मार्क्स को अपनी किताबों में रखा और पैंसिल पर लगायाए ताकि जब वह अपनी किताब खोले या पैंसिल उठाएं तो वह हंसते हुए उन्हें देखें।
इस गतिविधि में सभी स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर्स ने भी बढ़.चढ़ कर हिस्सा लेते हुए बच्चों को वीडियो के जरिए प्रोत्साहित किया। डिप्स चेन के एमडी तरविंदर सिंह ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई के समय में ऐसी गतिविधियां बहुत जरूरी है जो बच्चों को किताबों के साथ जोड़ कर रखें।
सी.ई.ओ. रमनीक सिंह और जशन सिंह ने कहा कि आज के कोरोना के इस समय में किताबे हमारी लिए सबसे अच्छी दोस्त है जो हमारे अकेलेपन को दूर करने में मदद करती है। किताबों को हमें अपने मनोरंजन का अहम जरिया बनाना चाहिए।
वहीं सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि किताबें लोगों को नए विचार को खोजने और अपने ज्ञान को फैलाने में सक्षम बनाती है। किताबें विरासत का खजानाए संस्कृतिए ज्ञान की खिड़की है इसलिए हमें इन्हें अपने जीवन का अटूट हिस्सा बनाना चाहिए।
ये भी पढ़ें