Prabhat Times
रूपनगर। (World Suicide Day ADGP Parveen Sinha) पंजाब की जेलों मे अनियमितताओँ की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। पंजाब सरकार द्वारा जेलों मे कैदियों और विचाराधीन कैदियों के लिए पी.सी.ओ. सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। पी.सी.ओ. से सिर्फ हेडक्वार्टर पर ही कॉल की जा सकेगी। जिसके ज़रिए जेलों में बंद कैदी या विचाराधीन कैदी जेल के भीतर की जानकारी हेड क्वार्टर तक पहुंचा सकेगा। ये जानकारी आज ए.डी.जी.पी. जेल प्रवीण सिन्हा (ADGP Parveen Sinha) ने वर्ल्ड सुसाईड डे पर रूपनगर जेल में आयोजित कार्यक्रम में दी। एडीजीपी (ADGP) ने बताया कि यह प्रयास सरकार द्वारा जेलों के अंदर रिश्वतख़ोरी, नशा और अन्य नाजायज गतिविधियों को रोकने के लिए उठाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि कैदी/हवालाती इस नंबर पर जेल में लगे पी.सी.ओ से मुफ़्त काल करके जेलों में चल रही किसी भी नाजायज गतिविधि की शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी शिकायतों की पूरी जांच की जायेगी और यदि शिकायत सही पाई जाती है तो बनती कार्यवाही भी दोषियों के खि़लाफ़ की जायेगी। इससे पहले ए.डी.जी.पी जेलें पी.के. सिन्हा (ADGP Parveen Sinha) ने रूपनगर जेल की विभिन्न बैरकों का दौरा किया विशेषतः महिला बैरकों में उन्होंने ने महिलाओं की तरफ से कपड़ों पर की गई कढ़ाई, दीवार पेंटिंग और रसोई के कामकाज की काफ़ी सराहना की। इसके बाद उन्होंने जेल के अंदर बने गुरुद्वारा साहिब में कैदियों को विश्व सूसाईड प्रीवेन्शन दिवस के मौके पर संबोधन किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि पंजाब सरकार जेलों में कैदियों में आत्म-हत्याओं की घटनाओं को रोकने के लिए एक मास्टर योजना लागू करने जा रही है।
इस योजना के अंतर्गत जेल कैदियों को विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रखा जायेगा, जिसके अंतर्गत पब्लिक स्पीकिंग, पेंटिंग, हुनर विकास आदि प्रोग्राम शुरू किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आत्म-हत्या का मुख कारण निराशा है और निराशा को दूर करने के लिए ही कैदियों/हवलातियों को सकरात्मक गतिविधियों में शामिल करके उनके मन को अच्छाई की ओर लगाया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि जेल विभाग की तरफ से जेलों के साथ ही पेट्रोल पंप खोले जा रहे हैं, जहाँ बढ़िया छवि वाले कैदियों को काम पर लगाया जायेगा।इस मौके पर इंस्टीट्यूट ऑफ कुरैकलशनल एडमनिस्टरेशन चण्डीगढ़ की डिप्टी डायरैक्टर डा. उपनीत लाली ने भी अपने विचार सांझा करते हुये बताया कि कैदी में आत्म-हत्या के कई कारण पाये जाते हैं। जिनमें मुख्य तौर पर उन्होंने बताया कि किसी को भी व्यक्ति के लिए किसी भी अपराध में हिरासत का समय और जेल में पहले कुछ घंटे और कुछ दिन काफ़ी अहम होते हैं। इस समय काफ़ी निगरानी की ज़रूरत होती है। इसके साथ ही उन्होंने जेलों में मनोवैज्ञानिकों को तैनात करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।
इस मौके पर डी.आई.जी जेलें सुरिन्दर सिंह सैनी, जेल सुपरटैंडैंट रूपनगर के. एस. सिद्धू, डिप्टी जेल सुपरटैंडैंट कुलविन्दर सिंह और जेलों के अंदर कैदियों को सकारात्मक गतिविधियों के साथ जोड़ने के लिए काम कर रही एन.जी.ओ से जुड़ी मैडम मोनिका भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें