Prabhat Times
जालंधर। (World Water Day celebrated at DAV University Jalandhar) डीएवी विश्वविद्यालय, जालंधर ने पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी), पटियाला के सहयोग से 22 मार्च, 2022 को विश्व जल दिवस मनाया।
इसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रंगोली, स्लोगन लेखन, पोस्टर मेकिंग और पर्यावरण प्रश्नोत्तरी जैसे विभिन्न समापन आयोजित किए गए।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि प्रो. (डॉ.) आदर्श पाल विग, अध्यक्ष, पीपीसीबी और मुख्य वक्ता, डॉ. राकेश शारदा, प्रधान वैज्ञानिक, पीएयू, लुधियाना। इस अवसर पर गुलशन राय (मुख्य अभियंता, पीपीसीबी, जल अनुभाग), इंजीनियर गुरविंदर सिंह मजीठिया (मुख्य अभियंता, पीपीसीबी, वायु खंड, और मुख्य अभियंता, पीपीसीबी, जालंधर क्षेत्र), इंजीनियर कुलदेव सिंह (एक्सईएन, पीपीसीबी, जालंधर), इंजीनियर जतिंदर सोनी (एसडीओ, पीपीसीबी, जालंधर) और श्री पुनीत खन्ना (हरिवाल पंजाब) मुख्यातिथि रहे।
डॉ जसबीर ऋषि (कुलपति), डॉ केएन कौल (रजिस्ट्रार) और डॉ आर के सेठ (डीन अकादमिक) ने मेहमानों का स्वागत किया और उनकी सराहना की पर्यावरण को बचाने के लिए रचनात्मक और रचनात्मक प्रयास।
डॉ. ऋषि ने अतिथियों का परिचय डीएवी विश्वविद्यालय से कराया और भावी पीढ़ियों के लिए पानी बचाने और संरक्षित करने के लिए डीएवी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
उन्होंने उन्हें इस तथ्य से अवगत कराया कि डीएवी विश्वविद्यालय में पर्यावरण विज्ञान को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है।
कुलपति के अभिभाषण के बाद, ई. गुरविंदर सिंह मजीठिया ने दर्शकों को पर्यावरण संरक्षण के लिए पीपीसीबी के प्रयासों के बारे में बताया।
फिर, एर. गुलशन राय ने जल संरक्षण, अपशिष्ट जल उपचार और भूजल रिचार्जिंग के क्षेत्र में पीपीसीबी के कार्यों के बारे में बताया।
“भूजल: अदृश्य दृश्यमान बनाना” पर डॉ राकेश शारदा की प्रस्तुति एक वास्तविक आंख खोलने वाली थी।
उन्होंने पंजाब में भूजल की गंभीर स्थिति पर प्रकाश डाला और उन्होंने सुझाव दिया कि हमें सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए कुछ तत्काल सुधारात्मक उपाय करने चाहिए।
प्रो. विग ने दर्शकों के साथ अपने दिल की बात साझा की और पर्यावरण के संरक्षण में डीएवी विश्वविद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण के खतरे को रोकने और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने विश्वविद्यालय के अधिकारियों और डॉ. आशुतोष शर्मा (सहायक प्रोफेसर, कृषि विज्ञान संकाय) को पर्यावरण संरक्षण पर उनकी पहल के लिए बधाई दी।
अतिथियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया।
क्विज में इंद्रजीत सिंह और कोमलप्रीत प्रथम रहे। लवली और रवीना को मिला दूसरा पुरस्कार; साक्षी और ट्विंकल तीसरे स्थान पर रहीं। पोस्टर मेकिंग में अंजलि कुमारी, नैंसी और नवनीत कौर ने क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता।
स्लोगन राइटिंग में प्रियंका कुंदल, ट्विंकल और बिमल पासवान उड़ते हुए रंग में रंगे नजर आए।
रंगोली मेकिंग में अंकित कुमार को प्रथम पुरस्कार मिला। दीक्षा को दूसरा पुरस्कार; काजल रानी को तीसरा। धन्यवाद मत डॉ. आर. के. सेठ (डीन एकेडमिक्स) द्वारा दिया गया।

 


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें