Prabhat Times
जालंधर। (Yoga camp organized in Dips college) आज की भाग दौड़ वाली जिदंगी में बच्चों और टीचर्स को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए डिप्स कालेज ऑफ एजुकेशन और पालीटेक्निक कालेज रड़ा मोड़ में छात्राओं और टीचर्स के लिए अंतर राष्ट्रीय योग दिवस पर एक दिवसीय योगा कैंप का आयोजन किया गया।
कैंप के दौरान योग टीचर्स ने बच्चों और स्टाफ के सदस्यों को स्ट्रैस से दूर रहने के लिए विभिन्न तरह की योग गतिविधियां करवाई।
इस दौरान स्टाफ और स्टूडेंट्स को प्रयायाम, सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, बाल आसन, अर्ध चंद्रासन, वृक्षासन, सेतु बांध, नटराज आसन, ओम-विलोम आदि आसन करने का सही तरीका और उनके फायदे बताए।
योग न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा होता है। योग करने से बच्चे-बड़े, महिला पुरूष सबको फायदा होता है।
योग का नियमित अभ्यास शरीर को रोगमुक्त बनाता है। रक्त संचार और पाचन तंत्र बेहतर होता है। योग शरीर को स्वस्थ, लचीला और शक्तिशाली बनाता है।
प्रिंसिपल्स ने कहा कि योग दिवस मनाने का मुख्य मकसद लोगों को योग के फायदों के बारे में जागरूक करवाना है। इस साल योग दिवस का थीम मानवता के लिए योग है।
भारत को हमेशा से ही योग गुरू कहा जाता है क्योंकि भारत में ही योग की शुरूआत हुई थी लेकिन अब योग विदेशों में भी काफी प्रचलित हो जाता है।
एमडी सरदार तरविंदर सिंह ने कहा कि योग करते हुए बहुत सारी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए ताकि योग से हमें पूरा फायदा मिल सके। शुरूआत में योग हमेशा किसी योग इंस्ट्रेक्टर के साथ ही करना चाहिए।
सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने बच्चों और स्टाफ के सदस्यों को जीवन में योग अपनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि योग से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और एकग्रता बढ़ती है। यह हमारी भागदौड़ वाली जिदंगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ये भी पढ़ें

——————————————

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14